एक माह में 75 लाख किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र कर बनेगा रिकॉर्ड : अनुराग ठाकुर

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रयास के माध्यम से आरंभ की गई सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से अभी तक 6 लाख लोगों को उनके घरद्वार पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। अब हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बाहर भी इस स्वास्थ्य सेवा का विस्तार किया गया है। इसके लिए आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस 32 गाडिय़ां गांव-गांव जाकर लोगों के निशुल्क टैस्ट, चेकअप, दवाईयां और उपचार उपलब्ध करवा रही हैं। कहा कि वे अन्य संस्थाओं को भी इससे जोड़ें, ताकि अधिक से अधिक लोगों इसका लाभ मिल सके।

 | 
.
हमीरपुर । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने एक अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक देश भर में लगभग 75 लाख किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने तीर्थ नगरी प्रयागराज से इस अभियान का शुभारंभ किया है। इसमें नेहरू युवा केंद्र, इससे संबंधित युवा संगठन, एनएसएस और अन्य संस्थाओं के अलावा आम लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। इस अभियान के दौरान हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक गांव से 20-20 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया जाएगा।

सुजानपुर में स्वयंसेवी संस्था दिशा फाउंडेशन, प्रयास संस्था, स्थानीय नगर परिषद और अन्य संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी। इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि गांधी जयंती पर प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता अभियान से जुडऩे का संकल्प लेना चाहिए। अगर आम लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक होंगे तो पूरा देश स्वयं ही स्वच्छ हो जाएगा और हम आने वाले पीढिय़ों को स्वच्छ, स्वस्थ और सशक्त समाज दे सकेंगे। उन्होंने आम जन से आह्वान करते हुए कहा कि स्वच्छता के प्रति हमारी सोच बदलेगी तो हमारा समाज भी बदलेगा। केंद्रीय मंत्री ने पेयजल स्रोतों को भी स्वच्छ रखने का आग्रह किया।


 प्रयास संस्था और दिशा फाउंडेशन के कार्यों की सराहना करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रयास के माध्यम से आरंभ की गई सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से अभी तक 6 लाख लोगों को उनके घरद्वार पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। अब हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बाहर भी इस स्वास्थ्य सेवा का विस्तार किया गया है। इसके लिए आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस 32 गाडिय़ां गांव-गांव जाकर लोगों के निशुल्क टैस्ट, चेकअप, दवाईयां और उपचार उपलब्ध करवा रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने प्रयास संस्था के पदाधिकारियों से कहा कि वे अन्य संस्थाओं को भी इससे जोड़ें, ताकि अधिक से अधिक लोगों इसका लाभ मिल सके।

.


अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि सुजानपुर में खेल गतिविधियों की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। अगर स्थानीय निवासी सर्वसम्मति से प्रस्ताव तैयार करते हैं तो यहां खेल के लिए आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा, ताकि स्थानीय युवा खेलों में भी अपना भविष्य बना सकें। उन्होंने बताया कि धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना की सभी औपचारिकताएं पूर्ण करवाकर इसका कार्य आरंभ कर दिया गया है। अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय संधोल के लिए जमीन की हस्तांतरण प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सुजानपुर में भी केंद्रीय विद्यालय खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।
  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 43 करोड़ खाते खुलवाकर आम लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा है। अब विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान मोदी सरकार ने लगभग 80 करोड़ लोगों को 15 माह तक प्रति व्यक्ति 5-5 किलो राशन मुफ्त प्रदान किया है। नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही देश ने कोरोना संकट का बखूबी सामना किया है। अभी तक देश में लगभग 90 करोड़ कोरोना रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। कोरोना रोधी टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश सरकार, सभी डॉक्टरों और पेरामेडिकल स्टाफ को बधाई दी। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता कर्मचारियों को सम्मानित किया।


कार्यक्रम के दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर, प्रयास संस्था के संजीव ठाकुर, दिशा फाउंडेशन की सरिता और रमन धीमान ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर ने दिशा फाउंडेशन द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर और सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा द्वारा आयोजित मेडिकल जांच शिविर का शुभारंभ भी किया। उन्होंने क्लीन इंडिया अभियान के तहत नेहरू युवा केंद्र और एनएसएस स्वच्छता वालंटियरों की टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


दाड़ला में किया नंदघर का उदघाटन 

.
इसके बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ग्राम पंचायत दाड़ला के गांव मिहाड़पुर में अनिल अग्रवाल फाउंडेशन एवं ममता एनजीओ के संयुक्त तत्वावधान में विकसित किए गए 25वें नंदघर का शुभारंभ किया। यह नंदघर आधुनिक बाल विकास सुविधाओं से सुसज्जित है। उन्होंने पंचायत परिसर में भी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दाड़ला पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सभी आधुनिक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके बाद अनुराग सिंह ठाकुर ने देर शाम को गांव मझोग खास में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत लगभग एक करोड़ 31 लाख रुपये की लागत से अपग्रेड की गई सडक़ का लोकार्पण भी किया। इस सडक़ से लगभग 20 गांवों के 4 हजार लोग लाभान्वित होंगे।


इस अवसर पर पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, प्रदेश कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, भाजपा नेता नरेंद्र अत्री, अभयवीर लवली, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, डीसी देबश्वेता बनिक, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, अन्य अधिकारी, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के आनंद गुप्ता, दाड़ला पंचायत की प्रधान रेखा देवी, उपप्रधान जगन कटोच और अन्य लोग भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।