नादौन: मशरूम व खुंब उत्पादन पर सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयाेजन

कृषि विज्ञान केंद्र  धनपुर में लोगों ने लिया मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण 

 | 
.
हमीरपुर।  जिला हमीरपुर के धनपुर ( बड़ा) स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । इस प्रशिक्षण शिविर में जिला के 46 लोगों ने मशरूम उत्पादन के ऊपर प्रशिक्षण ग्रहण किया । प्रशिक्षण शिविर के समापन  पर कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से कृषि प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ मधुसूदन शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में विशेष रूप से शिकरत की ।

 इस अवसर पर केंद्र के प्रभारी डॉ प्रदीप कुमार, डॉ चमन लाल चौहान, दिनेश शर्मा, रेखा देवी के अतिरिक्त और कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थीं। इस दौरान केंद्र प्रभारी द्वारा डॉ मधुसूदन को स्मृति चिन्ह एवम शाल टोपी देकर सम्मानित किया ।

 इस दौरान मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में बताया कि मशरूम उत्पादन के माध्यम से किसान अपने लिए अच्छी आर्थिक आय अर्जित करके अपनी आर्थिक स्थिति को सबल बना सकता है । मशरूम उत्पादन के लिए अधिक भूमि की आवश्यकता नहीं होती है, इसे व्यक्ति अपने घर के कमरों में भी उत्पादित कर सकता हैं। केंद्र के प्रभारी डॉ प्रदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को मशरूम की विभिन्न किस्मों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इनका कैसे उत्पादन किया जा सकता है ।

 केंद्र प्रभारी ने बताया कि वर्तमान समय मे लोगो का मशरूम उत्पादन की ओर काफी अधिक रुझान बढ़ रहा हैं विशेष कर युवा वर्ग में इसका अधिक रुझान देखने को मिल रहा है । इस व्यबसाय से जुड़ कर काफी संख्या में लोग अपनी आजीविका कम रहे  हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।