अमीर- गरीब की खाई को दूर कर रही है मोदी सरकार : अनुराग ठाकुर

 | 
.

 हमीरपुर । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार शाम को नादौन विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत लगभग 6 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड की गई तीन सडक़ों चमारडा-रत्तियां, मानपुल-भरमोटी और पनियाली-समजल सडक़ का लोकार्पण किया।


 इन सडक़ों के लोकार्पण के बाद भरमोटी में जनसभा को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने अमीर-गरीब की खाई को दूर करने तथा आम लोगों का उत्थान सुनिश्चित करने के लिए सात वर्षों के दौरान सडक़, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास और अन्य मूलभूत सुविधाओं पर विशेष बल दिया है। देश के लगभग 43 करोड़ लोगों के बैंक खाते खुलवाने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की धनराशि सीधे इन लोगों के खातों में डाल रही है।

.


 उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के चहुमुखी विकास के लिए भरपूर बजट उपलब्ध करवा रही है। मनरेगा और 15वें वित्त आयोग के अलावा अन्य योजनाओं के माध्यम से भी पंचायतों को सीधा पैसा दिया जा रहा है। पंचायतीराज संस्थाओं को इस बजट का सदुपयोग करना चाहिए तथा ग्राम सभाओं के माध्यम से अधिक से अधिक शैल्फ डालने चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के बजट में रिकॉर्ड वृद्धि की गई है। पंचायत जनप्रतिनिधि मनरेगा में कार्य करने वाले लोगों का श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकरण अवश्य करवाएं, ताकि वे बोर्ड के माध्यम से चलाई जा रही है विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकें।

.

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की ओर से इस माह चलाए जा रहे क्लीन इंडिया अभियान की चर्चा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने पंचायत जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे गांव स्तर पर जनसहभागिता से सफाई अभियान को एक जन आंदोलन का रूप दें, ताकि स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया जा सके।


 इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने जोल सप्पड़ में निर्माणाधीन डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज परिसर में निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। इस दौरान मेडिकल कालेज और नए परिसर का निर्माण कर रही कंपनी के अधिकारियों ने अनुराग सिंह ठाकुर को कालेज के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिलासपुर में एम्स, ऊना में पीजीआई सेटेलाइट सेंटर और हमीरपुर, चंबा तथा नाहन में नए मेडिकल कालेज बनने के बाद प्रदेशवासियों को अपने इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर उन्होंने श्रमिकों के साथ संवाद किया तथा सराहनीय कार्य करने वाले कामगारों को सम्मानित किया।


 इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, भाजपा के पदाधिकारी, डीसी देबश्वेता बनिक, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, मेडिकल कालेज की प्रधानाचार्य डॉ. सुमन यादव, मेडिकल कालेज अस्पताल के एमएस डॉ. रमेश चौहान और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।