दियोटसिद्ध मंदिर में बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए लगाई जाएगी लिफ्ट

मंदिर के बस अड्डे से लेकर मंदिर परिसर तक लिफ्ट को लगाने की योजना  ,  चैत्र मास मेलों व अन्य भीड़ के दिनों में बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं को होती है परेशानी   
 | 
.

हमीरपुर।   उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए लिफ्ट लगेगी। मंदिर न्यास आयुक्त एवं उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने इसकी प्रपोजल प्रदेश सरकार को भेजी है। इसकी स्वीकृति मिलते ही दियोटसिद्ध मंदिर में बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए बाबाजी के दर्शन आसान किए जाएगें। मंदिर में बस अड्डे से लेकर मंदिर परिसर तक लिफ्ट को लगाने की योजना है।  दियोटसिद्ध मंदिर में लिफ्ट लगाने के बाद यहां से मुख्य रूप से जरूरतमद बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं को ही मंदिर परिसर पहुंचाया जाएगा व उन्हें बाबाजी की गुफा के दर्शन करवाएं जाएगें।


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेलों व मंदिर में अन्य दिनों में उमडऩे वाली भीड़ में बृद्ध व दिव्यांग श्रद्धालुओं को मंदिर में माथा टेकने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दियोटसिद्ध में भीड़ के चलते यह श्रद्धालु भीड़ कम होन का इंतजार करते या फिर किसी सहारे के लिए मजबूर होते हैं। ऐसे में मंदिर न्यास आयुक्त एवं उपायुक्त हमीरपुर ने ऐसे श्रद्धालुओं को सीधे मंदिर परिसर तक पहुंचाने के लिए लिफ्ट लगाने की योजना को प्रपोजल बनाकर स्वीकृति के लिए सरकार को भेजी है। इसके साथ ही मंदिर परिसर के साथ पार्किंग की प्रपोजल भी बनाई गई है। मंदिर में लिफ्ट लगने से जहां जरूरतमंद श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी, वहीं मंदिर परिसर की भीड़ में भी कमी आएगी।


उधर मंदिर न्यास आयुक्त एवं उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने बताया कि दियोटसिद्ध मंदिर में भविष्यकालीन दीर्घ लाभ के लिए कार्य करने की योजना है। उन्होंने कहा कि मंदिर में वुजुर्ग व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए लिफ्ट लगाने की योजना है। इसके अलावा मंदिर में एक पार्किंग बनाने की भी योजना है। दोनों योजनाओं की प्रपोजल बनाकर सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गई हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही स्वीकृति मिलेगी, इन योजनाओं के सफल कार्यान्ययन के लिए आगामी कदम उठाए जाएगें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।