हमीरपुर में 27 और 29 को आपदा प्रबंधन के गुर सीखेंगे आम लोग

उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने कहा कि 27 सितंबर को हमीरपुर की ग्राम पंचायत दड़ूही के गांव खब में लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देंगे।
 | 
.

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने होमगार्ड्स और अग्निशमन विभाग के सहयोग से आम लोगों को बचाव कार्यों एवं आपदा प्रबंधन के प्रति जागरुक एवं प्रशिक्षित करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्ष देबश्वेता बनिक ने कहा कि इस अभियान के तहत होमगार्ड्स और अग्निशमन विभाग के जवान 27 सितंबर को हमीरपुर की ग्राम पंचायत दड़ूही के गांव खब में लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देंगे।

उपायुक्त ने बताया कि 29 सितंबर को सुजानपुर के निकटवर्ती गांव भलेठ के संकट मोचन मंदिर और पुंग खड्ड के आस-पास बचाव कार्यों तथा नदी पार करने का अभ्यास किया जाएगा। उपायुक्त ने स्थानीय ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वे इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और अन्य लोगों विशेषकर युवाओं को भी बचाव कार्यों के अभ्यास में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

उपायुक्त ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से पंचायत स्तर पर एक प्रभावी आपदा प्रबंधन तंत्र विकसित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा के समय सबसे पहले स्थानीय लोग ही मौके पर पहुंचते हैं। अगर पंचायत स्तर पर प्रशिक्षित लोग हों तो वे किसी भी तरह की आपात स्थिति में बचाव कार्यों में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। इसी मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने होमगार्ड्स और अग्निशमन के सहयोग से प्रशिक्षण एवं अभ्यास कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।