बिझड़ी में हिमाचल प्रदेश भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन ने प्रदेश सरकार पर बोला हमला

हिमाचल प्रदेश भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर  यूनियन ने  बिझड़ी में आक्रोश रैली निकाल कर की नारेबाजी। तहसीलदार बिझड़ी के माध्यम से सरकार को ज्ञापन  सौपा । 
 | 
photo

हमीरपुर । भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय सचिव डॉ कश्मीर सिंह ने जिला हमीरपुर इकाई के सेंकड़ो मजदूरों सहित बिझड़ी में कुआँ चौक से तहसील चौक तक आक्रोश रैली निकाल कर प्रदेश सरकार पर जम कर हमला बोला और नारे बाजी की।  डॉ कश्मीर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार मनरेगा और अन्य मजदूरों के हितों से खिलवाड़ कर रही है और श्रमिक कल्याण बोर्ड से मिलने बाली मजदूरों और मजदूरों के बच्चों को शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में मिलने बाली सुविधायों से वंचित कर रही है जो कि कतई सहन नहीं किया जाएगा।

    हिमाचल प्रदेश भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन सीटू संबंधित बिझड़ी  ब्लॉक इकाई हमीरपुर हिमाचल प्रदेश ने अपनी मांगों को लेकर बिझड़ी  बाजार में  रोष प्रदर्शन किया । यह विरोध प्रदर्शन बिझड़ी  कुआँ  चौक से शुरू हुआ और बाजार में रैली से शुरू होते तहसील कार्यलय में जनसभा में तब्दील हो गया।   इसके बाद  तहसीलदार बिझड़ी के माध्यम से  मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार को ज्ञापन सौंपा।
 गौरतलब है कि चुनावों से पहले कल्याण बोर्ड को चुनाव आचार संहिता के आधार पर बंद किया था और मौजूदा नई सरकार का गठन होने के बाद कल्याण बोर्ड से मिलने वाली मजदूरों की सुविधाओं को प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कल्याण बोर्ड को चिट्ठी जारी कर मजदूरों को मिलने वाले लाभ जैसे  वजीफा, शादी ,प्रसूति सुविधा, पेंशन सुविधा व अन्य कई प्रकार के लाभों से वंचित कर दिया । दूसरी तरफ  मजदूरों को पंजीकरण और नवीनीकरण करने के लिए नियोक्ता से बोर्ड को जारी करने का फरमान इस चिट्टी के माध्यम से करा गया । जिसके चलते कोई भी लाभ निर्माण मजदूर हासिल नहीं कर पा रहे हैं न ही मजदूरों का पंजीकरण व नवीनीकरण कल्याण बोर्ड द्वारा हो रहा है । जिससे निर्माण मजदूरों में व्यापक रोष है।  
इसी रोष के चलते निर्माण मजदूरों ने  बिझड़ी  में  इन समस्याओं को लेकर हल्ला बोला और प्रदेश सरकार को चेताया है कि कल्याण बोर्ड से मिलने वाली सुविधाओं को तुरंत बहाल किया जाए, नहीं तो आगामी 27 मार्च 2023 को जिला हमीरपुर मुख्यालय में पूरे जिला भर के मजदूरों की लामबंदी करके एक बहुत बड़ा आंदोलन प्रदेश सरकार के खिलाफ किया जाएगा।  डॉ कश्मीर सिंह ने बताया कि सरकार ने  मनरेगा को भी कल्याण बोर्ड से बाहर कर दिया है जिसके चलते अधिकतर महिला मजदूर जो मनरेगा में काम करती हैं वह इन लाभों से वंचित हो जाएंगी।  
     इस अबसर पर  सीटू के अखिल भारतीय सचिव डॉ कश्मीर सिंह ठाकुर, प्रताप राणा निर्माण मजदूरों के महासचिव रंजन शर्मा, निर्माण मजदूरों के जिलाध्यक्ष सुरेश राठौर ,निर्माण मजदूरों के  बिझड़ी के ब्लॉक अध्यक्ष व सचिव धर्म सिंह व प्रवीण व कपिल बन्याल उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।