Hiamcahl: Dipawali से पहले भरे 40 खाद्य पदार्थों के सैंपल

Hamirpur में त्योहारी सीजन में जिलाभर से 40 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरकर जांच के लिए लैब में भेजे हैं।  Diwali से पूर्व विभिन्न त्योहारों पर इन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने के लिए विभाग ने जिलाभर में यह कार्रवाई की है।
 | 
.

हमीरपुर।  खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर ( Hamirpur) ने इस त्योहारी सीजन में जिलाभर से 40 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरकर जांच के लिए लैब में भेजे हैं। दिवाली ( Diwali)  से पूर्व विभिन्न त्योहारों पर इन खाद्य ( Food) पदार्थों की गुणवत्ता जांचने के लिए विभाग ने जिलाभर में यह कार्रवाई की है। इन 40 सैंपलों में से 24 सैंपल तो मिठाइयों के ही हैं। जिनमें रसगुल्ले, गुलाब जामुन, जलेबी और बरफी सहित अन्य मिठाइयां शामिल हैं। जबकि, 16 सैंपल अन्य खाद्य पदार्थों जिनमें नूडल्स, रस, चिल्ली चीज, पेस्ट्री, चावल, दाल, पके हुए चावल आदि खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थों और मिठाइयों को तो जिले के लोगों ने खाया भी है। शिकायत और औचक निरीक्षण के आधार पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने इन सैंपलों को भरा है। वर्ष 2020 की दिवाली (Diwali) से पहले भरे गए मिठाइयों व अन्य खाद्य पदार्थों के आधा दर्जन सैंपल बाद में फेल पाए गए थे। इनमें रसगुल्ले, कलाकंद समेत अन्य मिठाइयां शामिल थीं।

दिवाली के मौके पर उपभोक्ताओं को उचित गुणवत्ता की मिठाइयां उपलब्ध करवाने के लिए अब विभाग दिवाली से एक दिन पूर्व भी जिलाभर में सैंपलिंग करेगा, ताकि उपभोक्ताओं को खराब व गलत मिठाइयां न बेची जाएं। वहीं, भरे गए सैंपलों में से जिन सैंपलों की रिपोर्ट फेल होगी, उन विक्रेताओं पर विभाग कार्रवाई करेगा।


जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी मधु बाला ( Madhu Bala)  ने कहा कि दिवाली से पूर्व 24 मिठाइयों, जबकि 16 अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल भरकर जांच के लिए भेजे गए हैं। दिवाली से पिछले दिन भी जिलाभर में मिठाइयों की सैंपलिंग की जाएगी, ताकि लोगों को उचित गुणवत्ता की मिठाइयां मिलें। उन्होंने कहा कि मिलावट करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।