रोपड़ी हाई School में बना हर्बल गार्डन व गणित लैब

विज्ञान और गणित का प्रायोगिक अध्ययन कर रहे विद्यार्थी 
 | 
.
हमीरपुर । जिला हमीरपुर के शिक्षा खंड बिझड़ी (Bijhari) का राजकीय उच्च विद्यालय रोपड़ी (GHS Roopri) शिक्षा क्षेत्र में अनेकों नए प्रयोग कर रहा है । इस विद्यालय ने एक हर्बल गार्डन तैयार किया है, जिसमें करीब चालीस प्रकार के हर्बल पौधे हैं। जिनसे औषधीय चिकित्सा और पर्यावरण शुद्धिकरण हेतु अनेकों रोचक जानकारियाँ बच्चों को दी जा रही हैं ।

 स्कूल के मुख्याध्यापक देवराज धीमान (Devraj Dhiman) इस प्रायोगिक शिक्षा के पुरोधा बन चुके हैं । स्कूल में बच्चों के लिए एक गणित विषय की प्रयोगशाला भी बनी है । प्रदेश के अधिकांश हाई  स्कूलों में गणित सिखाने के लिए गणितीय प्रयोगशाला उपलब्ध नहीं है और इस स्कूल ने अपने स्तर पर संसाधन जुटाकर इसकी स्थापना की और सीखने-सीखने के तरीकों में इसका इस्तेमाल शुरू किया है ।

अब स्कूल में गणित के प्रत्यय समझने की क्लास गणित प्रयोगशाला में लगती है । बच्चों के स्क्रैप  बुक्स भी लगा रखी हैं जिनमें गणित और विज्ञान विषय के रोचक पहलू से जुड़े उदाहरण और फोटो चस्पा किए गए हैं । विज्ञान के प्रयोग तो सब स्कूल विज्ञान लैब में करते हैं मगर यहाँ विज्ञान की पढ़ाई भी विज्ञान लैब में की जाती है जिसमें न्यून कीमत के सामानों से अनेकों प्रत्यय बच्चों को सरलता से सिखाने में स्कूली शिक्षक प्रयासरत हैं ।

यह भी पढ़ेंः-  आठ दिसंबर से शुरू होगा सांसद (MP) खेल महाकुंभ : नरेंद्र अत्री  

अनुकरणीय है रोपड़ी स्कूल का कार्य

जिला निरीक्षण विंग उप-निदेशक जगदीश कौशल (Jagdish Kaushal) ने  हाई स्कूल रोपड़ी (GHS Roopri) में हर्बल गार्डन और गणित लैब का औपचारिक उद्घाटन किया और स्कूली स्टाफ को इस अनुकरणीय कार्य हेतु बधाई दी । कौशल ने कहा कि गणित लैब , विज्ञान लैब और हर्बल गार्डन का दैनिक शिक्षा में ऐसा बेहतरीन प्रयोग सराहनीय है जिसका अनुकरण अन्य स्कूलों को भी करना चाहिए । इस अवसर पर निरीक्षण विंग बीईईओ रवि दत्त शर्मा भी उपस्थित थे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।