परीक्षाओं में अक्षम विद्यार्थियों को दें अतिरिक्त समय

 नैट और एनटीए जैसी परीक्षाओं की तर्ज़ पर दिव्याङ्ग विद्यार्थियों को 20 मिनट से 1 घंटे तक अतिरिक्त समय मिलता आया है और प्रदेश में भी कुछ परीक्षाओं में अक्षम विद्यार्थियों को अतिरिक्त समय दिया जाता है
 | 

हमीरपुर ।   प्रदेश में समस्त प्रकार की स्कूली परीक्षाओं में विभिन्न अक्षमताओं से ग्रसित विद्यार्थियों को परीक्षा हल करने हेतु अतिरिक्त समय दिया जाए । नैट और एनटीए जैसी परीक्षाओं की तर्ज़ पर दिव्याङ्ग विद्यार्थियों को 20 मिनट से 1 घंटे तक अतिरिक्त समय मिलता आया है और प्रदेश में भी कुछ परीक्षाओं में अक्षम विद्यार्थियों को अतिरिक्त समय दिया जाता है । प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से यह मांग राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल और महासचिव विजय हीर ने उठाई है ।

हीर  ने कहा की पर्सन विद डिसएबिलिटी एक्ट के अनुसार अक्षमताओं से ग्रसित विद्यार्थियों को 3 की बजाय 4 घंटे समय परीक्षा हेतु देने का प्रावधान है और प्रदेश में समस्त तरह की स्कूल परीक्षाओं में यह छूट देनी चाहिए । इसके अलावा हाल ही में शिक्षा बोर्ड ने टर्म 1 के लिए जो पाठ्यक्रम अपलोड किया है , उसमें त्रुटियाँ हैं जैसे 10+1 के हिन्दी के पाठ्यक्रम में धनानन्द को घनानन्द लिखा है और दसवीं के सामाजिक अध्ययन के इतिहास के पाठ्यक्रम यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय पाठ का नाम भारत में राष्ट्रवाद का उदय लिखा है ।

इस तरह की त्रुटियों को हटाकर कम्प्यूटरीकृत पाठ्यक्रम और मॉडल टैस्ट पेपर्स बोर्ड वेबसाईट पर अपलोड करने की मांग उठाई है । टर्म में 80 अंकों की जगह 40 अंक का पेपर डालने और पेपर्स की लंबाई और कठिनाई का स्तर घटाने की मांग भी संघ ने उठाई है और शिक्षकों द्वारा बोर्ड के परिणाम टैबुलेशन कमेटी द्वारा बनाने के एवज़ में आवश्यक मानदेय भी जारी करने की अपील की है ।

ऑनलाईन शिक्षण के चलते प्रारम्भिक परीक्षाओं का स्तर शिक्षा बोर्ड और हर घर पाठशाला द्वारा  जटिल न रखने की आवश्यकता पर संघ ने ज़ोर दिया है क्योंकि ऑनलाईन शिक्षण कक्षा शिक्षण के तुल्य प्रभावी बनाना जटिल है और अनेकों विद्यार्थी नोट्स के ज़रिए पढ़ रहे हैं जिसके चलते मुश्किल सवाल हल करना बच्चों के लिए चुनौती बन जाता है । इसके अलावा 10+1 और 10+2 के गणित का पाठ्यक्रम भी अपलोड किया जाए ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।