भकरेड़ी पंचायत में वित्तीय साक्षारता जागरूकता शिविर का आयोजन

आधुनिक युग में इंटरनेट बैकिंग, मोवाइल बैंकिंग, एटीएम कार्ड, ई वोल्ट का प्रयोग कर बिना बैंक जाए बैक की सुविधाएं ली जा सकती
 | 
.

बड़सर।  कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैक समिति शाखा बणी ने वितीय साक्षरता केंद्र गलोड द्वारा नाबार्ड के सौजन्य से ग्राम पंचायत भकरेड़ी में वित्तीय साक्षारता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में ग्रामीणों को बैंक अधिकरियों द्वारा बैंक संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैक समिति शाखा बणी के प्रबंधक विनोद ठाकुर ने की। इस कार्यक्रम में भकरेड़ी पंचायत उपप्रधान परविंद्र लबली विशेष रूप से उपस्थित रहे।


विनोद ठाकुर ने ग्रामीणों को बैकिंग से जुड़ी सभी सुविधाओं के वारे में अवगत करवाया गया। उन्होंने ज्यादा जोर डिजीटेलाइशेन पर दिया। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में इंटरनेट बैकिंग, मोवाइल बैंकिंग, एटीएम कार्ड, ई वोल्ट सहित अन्य का प्रयोग कर बैक की सुविधाएं बिना बैंक जाए की जा सकती है। उन्होंने हर व्यक्ति को बैंक में बीमा करवाने के लिए सुझाव दिया।


विनोद ठाकुर ने वितीय साक्षरता, डिजिटल बैंकिंग, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऋण योजनाओं, एपीवाई, जेजेबीवाई, जेजेएसबीवाई सहित अन्य बैक की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अटल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित अन्य योजनाएं चलाई गई है। ग्रामीणों को इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेविट व क्रेडिट कार्ड पर खाताधाक का एक लाख का बीमा बिना रूपए दिए हो जाता है। कार्यक्रम में ग्रामीणों को हरसंभव जानकारी मुहैया करवाई गई। उन्होंने ग्रामीणों को बैक की कार्यप्रणाली व बैक की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर बैंक कर्मचारी ब्रहम दास, अशोक कुमार, मनोज कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।