मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाएं पात्र लोग : DC Hamirpur

हमीरपुर जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों भोरंज, सुजानपुर, हमीरपुर, बड़सर और नादौन की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक किया जा रहा है।  
 | 
.

हमीरपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हमीरपुर (Hamirpur) जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों भोरंज, सुजानपुर, हमीरपुर, बड़सर और नादौन की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों (Voter List) का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक किया जा रहा है। पुनरीक्षण के दौरान नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों (Voter List) में दर्ज किए जाएंगे तथा मृतक या किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके अथवा अपात्र लोगों के नाम इन सूचियों से हटाए जा रहे हैं।


इसके अलावा मतदाता सूचियों की अशुद्धियां दुरुस्त की जा रही हैं तथा मतदाता पहचान पत्र भी बनाए जा रहे हैं।   उपायुक्त (DC) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि मतदाता सूचियों (Voter List) का प्रारूप जिला के सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार कार्यालयों के अलावा सभी बूथ लेवल अधिकारियों के पास उपलब्ध करवा दिया गया है। आम लोग सूचियों का निरीक्षण करके इनमें अपने नाम के शामिल होने की पुष्टि कर सकते हैं।

देबश्वेता बनिक ने बताया कि मतदाता सूचियों (Voter List) के पुनरीक्षण की अहर्ता तिथि एक जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। इस तिथि को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम भी मतदाता सूचियों में दर्ज किए जा रहे हैं। नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म-6, हटाने के लिए फार्म-7, शुद्धिकरण के लिए फार्म-8 और नाम स्थानांतरण के लिए फार्म-8ए पर आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। नाम दर्ज करवाने या हटाने के लिए निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप या एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी किए जा सकते हैं। यदि आवेदक संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहता है तो वह उसे निर्वाचन आयोग के ‘गरुडा’ ऐप के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मतदाता सूचियों में नाम दर्ज होने की पुष्टि के लिए निर्वाचन विभाग की वेबसाइट सीईओहिमाचल डॉट एनआईसी डॉट इन पर लॉग इन किया जा सकता है।


  देबश्वेता बनिक ने बताया कि दावे या आपत्तियां 9 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। इस दौरान 28 नवंबर को विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। 9 दिसंबर तक प्राप्त दावे और आपत्तियों का निपटारा 31 दिसंबर तक किया जाएगा तथा 15 जनवरी 2022 को पांचों विस क्षेत्रों की मतदाता सूचियां (Voter List) अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।  जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलावासियों, राजनीतिक दलों और स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं से त्रुटिरहित मतदाता सूचियों तैयार करने तथा सभी पात्र लोगों के नाम इनमें शामिल करने में सहयोग देने की अपील की है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।