विशेष प्रशिक्षक टीजीटी कला शिक्षकों को नियमित करें शिक्षा विभाग

 टीजीटी कैडर मूल स्केल में 13900 रूपये मासिक मानदेय पर की गई थे मगर 8 साल सेवाकाल के बाद भी ये शिक्षक नियमित नहीं हो सके हैं और न ही इनको कोई इंक्रीमेंट मिली है ।
 | 

हमीरपुर ।  हिमाचल प्रदेश में कक्षा 6 से 10 के दिव्याङ्ग विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु एसएसएस के तहत नियुक्त टीजीटी को शिक्षा विभाग टेकओवर करते हुए नियमित करें  । समग्र शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2014 में नियुक्त विशेष प्रशिक्षक टीजीटी कला शिक्षकों को स्कूल प्रबंधन समिति के तहत स्कूलों में भर्ती किया गया, जहां अक्षमता से ग्रसित विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु स्पेशल एजुकेटर्स नहीं थे । इनकी नियुक्ति उस समय टीजीटी कैडर मूल स्केल में 13900 रूपये मासिक मानदेय पर की गई थे मगर 8 साल सेवाकाल के बाद भी ये शिक्षक नियमित नहीं हो सके हैं और न ही इनको कोई इंक्रीमेंट मिली है ।

यह जानकारी देते हुए राजकीय टीजीटी कला संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल और प्रदेश महासचिव विजय हीर ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत भर्ती इन शिक्षकों को 12262 रूपये मासिक मानदेय एसएसए द्वारा दिया जा रहा है और 1638 रूपये ईपीएफ काटा जा रहा है। ईपीएफ भी सेवा के पहले 5 साल नहीं काटा गया है और ये शिक्षक इस योजना के तय लाभ से 5 साल वंचित रहे । हीर ने कहा कि इन शिक्षकों को प्रारम्भिक शिक्षा विभाग करने के अपील संघ ने सरकार को भेजी है ताकि इनकी सेवाएँ प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अधीन लाई जा सकें । निययमानुसार डाईट स्टाफ के नियंत्रक निदेशक समग्र शिक्षा अभियान ही हैं और विशेष प्रशिक्षक टीजीटी शिक्षकों की संख्या काफी कम है।

ऐसे में अगर नाकी सेवाएँ 24 एनआरएसटी की तर्ज़ पर प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में समाहित करें तो इनको नियमितीकरण और देय लाभ मिलने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा । समग्र शिक्षा अभियान के अनेकों कर्मचारी अनुबंध से नियमित हुए हैं और अनुबंध सेवा के दौरान इंक्रीमेंट और अन्य वित्तीय लाभ इन शिक्षकों को 8 साल सेवाकाल पर नहीं मिले । इनको एसएमसी शिक्षक नीति से भी बाहर रखा गया है जबकि इनकी  नियुक्ति एसएमसी के अधीन अनुबंध एग्रीमेंट हस्ताक्षरित कर हुई थी।

3 अक्तूबर को ज्वाली में होंगे खंड इकाई चुनाव

कांगड़ा जिले के ज्वाली में 3 अक्तूबर को राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के खंड स्तरीय चुनाव होंगे। जिसमें महासचिव विजय हीर व जिला कांगड़ा इकाई अध्यक्ष संजय चौधरी , राजा का तालाब खंड प्रधान कुलबीर , सुरेश कौंडल और अन्य पदाधिकारी भाग लेंगे । इसके अलावा 2 अक्तूबर को भवारना और थुरल खंड के चुनाव भी होंगे । थुरल में अमृत पाल और भवारना में राजेन्द्र कुमार चुनाव पर्यवेक्षक होंगे । 9 अक्तूबर तक खंड व जिला स्तरीय चुनाव पूर्ण करने हेतु संघ ने सदस्यता अभियान को तेज़ किया है । 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।