परिणाम टैबुलेशन कमेटी मानदेय भुगतान करे शिक्षा बोर्ड

शिक्षा बोर्ड (Education Board) के कक्षा 10+2 के 1 लाख 14 हज़ार 914 और दसवीं के 1 लाख 31 हज़ार 902 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम (Exam Results) जून 2021 में तैयार करने वाली अधिकांश परिणाम (Results) टैबुलेशन कमेटी के सदस्य अब तक मानदेय भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
 | 
.

हमीरपुर ।   शिक्षा बोर्ड (Education Board) के कक्षा 10+2 के 1 लाख 14 हज़ार 914 और दसवीं के 1 लाख 31 हज़ार 902 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम (Exam Results) जून 2021 में तैयार करने वाली अधिकांश परिणाम (Results) टैबुलेशन कमेटी के सदस्य अब तक मानदेय भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं। शिक्षा बोर्ड (Education Board) ने 7 जून 2021 में जारी अधिसूचना में मैट्रिक और 10+2 हेतु 23 जून 2021 को अधिसूचित नीति के तहत बोर्ड कक्षाओं के फ़ाईनला परिणाम (Result) का निर्धारण करने हेतु बनाई गई परिणाम (Result)  टैबुलेशन कमेटी में प्रिन्सिपल, प्रवक्ता, परीक्षा इंचार्ज व कंप्यूटर ज्ञान रखने वाले शिक्षक या स्टाफ सदस्य को जिम्मा दिया था।

जबकि दसवीं कक्षा की परिणाम (Results) टैबुलेशन कमेटी में प्रिंसिपल/हेडमास्टर, दसवीं कक्षा के इंचार्ज, एक टीजीटी, परीक्षा इंचार्ज व डाटा ऑपरेटर को शामिल किया गया था। इन परीक्षाओं के एवज़ में ड्रॉपिंग केंद्र इंचार्ज को 2200, टेबुलेशन व वेरिफिकेशन करने वाले स्कूल प्रिंसिपल को 2000, केवल अपने स्कूल के परिणाम टेबुलेशन वाले प्रिन्सिपल या हेडमास्टर को 1500 रूपये परिणाम टैबुलेशन कमेटी के शेष सदस्यों को 750 रूपये व परीक्षा केंद्र को 200 रूपये का भुगतान किया जाना था।

शिक्षा बोर्ड (Education Board) ने 17 जुलाई 2021 को उक्त मानदेय देने की अधिसूचना जारी की थी और सब स्कूलों (Schools) से इस भुगतान हेतु डाटा भी एकत्रित कर लिया था। ऐसे में यह भुगतान अब तक हो जाना चाहिए था मगर अधिकांश स्कूलों (Schools) को यह राशि नहीं मिली है।  परिणाम टैबुलेशन कमेटी मानदेय भुगतान शीघ्र करने की अपील राजकीय टीजीटी (TGT)  कला संघ ने प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ( School Education Board) अध्यक्ष से की है।

राजकीय टीजीटी (TGT) कला संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल, उपाध्यक्ष मदन लाल, महासचिव विजय हीर, डेलीगेट्स संजय ठाकुर, देश राज , दुनी चंद , ओमप्रकाश, संगठन शाखा सचिव वीरभद्र नेगी, सोहन सिंगटा, रणवीर तोमर, देश राज शर्मा, डॉ0 सुनील दत्त, जिलाध्यक्ष संजय वर्मा, सीताराम पोजटा, राजेन्द्र ठाकुर, विजय बरवाल, सुभाष भारती, राकेश चौधरी, रिग्ज़िन संदप, संजय चौधरी, रविन्द्र गुलेरिया, रामकृष्ण, पुष्पराज, अमित छाबड़ा ने कहा कि शिक्षा बोर्ड (Education Board) को पेपर्स के लिए एडवांस फीस मिलती है और ऐसे में परिणाम (Results) टैबुलेशन कमेटी मानदेय भुगतान में देरी नहीं की जानी चाहिए जबकि पेपर्स मूल्यांकन के रेट भी बढ़ाने आपेक्षित हैं।

यह भी पढ़ेंः-   Himachal : फास्ट फूड की रेहड़ी लगाने को मजबूर नेशनल हॉकी खिलाड़ी नेहा   

शिक्षक संघों से बोर्ड की हुई बैठक के टीए डीए का भुगतान भी शीघ्र किया जाए और ड्रॉपिंग केन्द्रों पर ही सभी कक्षाओं के पेपर्स शिक्षा बोर्ड (Education Board) उपलब्ध करवाए ताकि अलग-अलग स्थानों पर जाकर पेपर्स लाने में अतिरिक्त समय और धन व्यर्थ न जाए। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।