निपुणता करती है युवाओं की योग्यता बढ़ाने का काम : Dhumal

प्रयास संस्था और एटी स्किल्स हब द्वारा बेकहो लोडर मशीन ऑपरेटर, ब्यूटीशियन, सिक्युरिटी गार्ड, पलम्बरिंग, बांस की हस्तकला  इत्यादि जैसे अन्य कई कार्यों की युवाओं को दी जा रही ट्रेनिंग   
 | 
.

हमीरपुर।   निपुणता युवाओं की योग्यता बढ़ाने की काम करती है। निपुण व्यक्ति जटिल से जटिल काम बड़ी आसानी से कर सकता है। किसी काम को करने में निपुण होने के लिए दक्ष होने के लिए या हुनरमंद होने के लिए व्यक्ति को प्रशिक्षण लेना पड़ता है। सीखने की प्रक्रिया पूरी उम्र जारी रहती है, किसी भी दक्ष से दक्ष व्यक्ति में भी सीखने की गुंजाइश हमेशा रहती है। सोमवार को वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal) ने समीरपुर (Samirpur) में मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के बाद दक्ष हुए 45 प्रशिक्षुओं को सर्टिफिकेट बांटते हुए यह बात कही है।

उन्होंने कहा कि प्रयास संस्था एवं एटी स्किल्स हब क्षेत्र के युवा वर्ग को हुनरमंद बनाने के लिए जगह जगह पर कई तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहे हैं।   बेकहो लोडर मशीन ऑपरेटर, ब्यूटीशियन, सिक्युरिटी गार्ड, पलम्बरिंग, बांस की हस्तकला  इत्यादि जैसे अन्य कई कार्यों की ट्रेनिंग युवाओं को दी जा रही है। यह सभी कोर्स युवाओं को रोजगार स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए दक्ष बनाकर उनकी योग्यता बढ़ाएंगे। आज के अत्याधुनिक डिजिटल और तकनीकी युग में दक्ष एवं योग्य वर्ग की बहुत अधिक डिमांड होने के कारण उन्हें रोजगार प्राप्त करते हुए आसानी रहती है। 

  गौरतलब है कि  केंद्रीय सूचना प्रसारण, खेल एवं युवा मामलो के मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के मार्गदर्शन में क्षेत्र के युवाओं में रोजगार कौशल एवं उधमिता कौशल को बढ़ाने के की मुहिम के तहत, एटी स्किल्स हब युवाओं को बेकहो लोडर मशीन ऑपरेटर की ट्रेनिग प्रदान कर रही है। यह ट्रेनिंग बेकहो लोडर मशीन बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी कैटरपिलर के अनुभवी प्रशिक्षकों के द्वारा युवाओं को प्रदान की गई।  45 दिनों की अवधि का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम युवाओं को एटी स्किल्स हब द्वारा निःशुल्क प्रदान किया गया । 45 दिनों तक चले इस प्रशिक्षण शिविर में सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को कैटरपिलर कंपनी का ट्रेनिंग सर्टिफिकेट पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal)  द्वारा प्रदान किए गए ।

प्रशिक्षण प्राप्त किए हुए युवाओं का लाइसेंस बनबाने एवं प्लेसमेंट करवाने में सहयोग  एटी स्किल्स हब द्वारा किया जा रहा है । प्रशिक्षण पूर्ण होने से पहले ही 50% युवाओं को हिमाचल व नज़दीकी राज्यों से नियुक्ति पत्र हासिल हो गए हैं । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रयास संस्था की सहयोगी  ईकाई एटी स्किल्स हब एवं नावार्ड के संयुक्त तत्वावधान के तहत किया जा रहा है, इसमें युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण, प्रशिक्षण से सम्बंधित जरुरी सुरक्षा उपकरण, ड्रेस, यातायात सुविधा एवं भोजन इत्यादि निःशुल्क प्रदान किया गया ।

.

एटी स्किल्स हब क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से पहले भी इस तरह के बिभिन्न बिभिन्न प्रशिक्षण शिविर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में आयोजित करती आ रही है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अभी हाल ही में संस्था द्वारा 3 बैचों में लगभग 55 युवाओं को निशुल्क सेक्युरिटी गार्ड एवं सेक्युरिटी सुपरवाइजर का प्रशिक्षण दिलवाया गया एवं उनकी प्लेसमेंट भी करवाई गई, इसी कड़ी में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वरोजगार प्राप्ति के साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ब्यूटी एंड वैलनेस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के लिए अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा ब्यूटी पार्लर के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं ।

यह भी पढ़ेंः-    Hamirpur में Corona रोधी वैक्सीनेशन का साप्ताहिक शेडयूल जारी, यहां जानिए इस सप्ताह कहां-कहां लगेगी वैक्सीन  

बांस के उत्पादों को बनाने वाली एवं  हस्त कला के क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं के लिए भी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन एटी स्किल्स हब कर रहा है । आजीविका प्राप्त करने एवं महिलाओं को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाने का काम संस्था द्वारा किया जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।