हमीरपुर में भी एक से 31 अक्तूबर तक चलेगा क्लीन इंडिया अभियान : डीसी

क्लीन इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना और इसमें आम लोगों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करना है। उपायुक्त ने बताया कि अभियान के दौरान जिला हमीरपुर में आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों में नेहरू युवा केंद्र और इससे संबंधित युवा क्लबों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी तथा इसमें चार मुख्य बिंदुओं पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा। 
 | 
.

 हमीरपुर । आजादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय द्वारा आरंभ किए जा रहे देशव्यापी ‘क्लीन इंडिया’ कार्यक्रम के दौरान हमीरपुर जिला में भी एक से 31 अक्तूबर तक कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस अभियान के सफल आयोजन के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने मंगलवार को जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अभियान की रूपरेखा तय की।


  उन्होंने बताया कि क्लीन इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना और इसमें आम लोगों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करना है। उपायुक्त ने बताया कि अभियान के दौरान जिला हमीरपुर में आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों में नेहरू युवा केंद्र और इससे संबंधित युवा क्लबों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी तथा इसमें चार मुख्य बिंदुओं पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा। इनमें प्लास्टिक के कचरे को इकट्ठा करना, जलस्रोतों का संरक्षण एवं संवद्र्धन, गांवों का सौंदर्यीकरण और कचरे से उपयोगी उत्पाद तैयार करना शामिल है। जिला के प्रत्येक गांव से कम से कम 25 किलोग्राम प्लास्टिक एकत्रित करने का लक्ष्य तय किया गया है।


   उपायुक्त ने कहा कि इसमें नेहरू युवा केंद्र के अलावा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, स्वास्थ्य, वन, जलशक्ति, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, खेल, लोक निर्माण और अन्य विभागों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। देबश्वेता बनिक ने कहा कि जिला स्तर के अलावा ब्लॉक स्तर पर भी एसडीएम की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया गया है, ताकि क्लीन इंडिया अभियान गांव-गांव तक पहुंच सके।
 बैठक के दौरान नेहरू युवा केंद्र के युवा अधिकारी रोहित यादव ने क्लीन इंडिया कार्यक्रम का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी केडीएस कंवर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।