मतदाता सूचियों में अपने नाम दर्ज करवाएं सभी पात्र युवा : हेमराज बैरवा

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने  जिला के सभी नए पात्र युवाओं से अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने की अपील की है। सूचियों में नए पात्र लोगों के नाम शामिल करने के दावे, किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके या मृत लोगों अथवा अपात्र लोगों के नाम हटाने के संबंध में आपत्तियां और मतदाता सूचियों में शुद्धि करवाने के दावे निर्धारित प्रपत्रों पर 20 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकते हैं।
 | 
DC Hamirpur Hem Raj

हमीरपुर । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने जिला के सभी नए पात्र युवाओं से अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने की अपील की है।   उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों 36-भोरंज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपुर, 39-बड़सर और 40-नादौन की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्य बुधवार से आरंभ कर दिया गया है। एक अप्रैल 2023 को अर्हक तिथि के आधार पर किए जा रहे इस पुनरीक्षण कार्य के तहत जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के प्रारूप की प्रतियां आम जनता के निशुल्क निरीक्षण के लिए संबंधित एसडीएम, तहसील और उपतहसील कार्यालयों के अलावा बूथ लेवल अधिकारियों के पास भी उपलब्ध करवा दी गई हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन सूचियों में नए पात्र लोगों के नाम शामिल करने के दावे, किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके या मृत लोगों अथवा अपात्र लोगों के नाम हटाने के संबंध में आपत्तियां और मतदाता सूचियों में शुद्धि करवाने के दावे निर्धारित प्रपत्रों पर 20 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकते हैं।  हेमराज बैरवा ने बताया कि जिला में सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए 8 और 9 अप्रैल तथा 15-16 अप्रैल को विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। 20 अप्रैल तक प्राप्त होने वाले सभी दावों और आक्षेपों का निपटारा 28 अप्रैल तक कर दिया जाएगा और 10 मई को पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।


   जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के वेबपोर्टल nvsp.in एनवीएसपी डॉट इन या मोबाइल ऐप ‘वोटर हेल्पलाइन’ पर भी दावे या आक्षेप प्रस्तुत किए जा सकते हैं। कोई भी मतदाता निर्वाचन विभाग की वेबसाइट ceohimachal.nic.in  सीईओहिमाचल डॉट एनआईसी डॉट इन पर ‘हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां’ शीर्षक पर क्लिक करके मतदाता सूचियों का अवलोकन कर सकता है।


  हेमराज बैरवा ने सभी जिलावासियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि वे सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने और त्रुटिरहित मतदाता सूचियों के प्रकाशन में सहयोग करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।