ऑनलाईन शिक्षण में प्रभावी तकनीकें अपनाना सराहनीय : जगदीश कौशल

उप-निदेशक  जगदीश कौशल ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला भोटा में जिला निरीक्षण विंग शिक्षकों से वर्चुअल शिक्षण व ऑनलाईन शिक्षा के बारे में फीडबैक ली
 | 
.

  हमीरपुर  ।    हर घर पाठशाला के अंतर्गत बच्चों की ऑनलाईन पढ़ाई की फीडबैक लेने और शिक्षकों की शिक्षण से जुड़ी समस्याएँ जानने के लिए निरीक्षण विंग स्कूलों में दबिश दे रहा है । सोमवार को  राजकीय प्राथमिक पाठशाला भोटा में जिला निरीक्षण विंग उप-निदेशक  जगदीश कौशल ने शिक्षकों से वर्चुअल शिक्षण व ऑनलाईन शिक्षा के बारे में फीडबैक ली ।

ऑनलाईन शिक्षण के दौरान बच्चों के न जुड़ने या प्रत्यय समझ न आने , होमवर्क न करने और परीक्षा के दौरान नकल रोकने हेतु उठाए जा रहे प्रयासों , समूह -शिक्षण , ऑनलाईन क्लास में टीचिंग लर्निंग सामग्री का प्रयोग , ऑनलाईन क्विज़ में बच्चों की सहभागिता , पढ़ाने नई तकनीकों और गूगल क्लासरूम व व्हाईटबोर्ड से शिक्षण बारे शिक्षकों व सीएचटी संदीप शर्मा से जानकारी ली और स्कूल के शिक्षकों ने  क्लासरूम से लाईव पढ़ाने का मॉडल सैशन लेकर जमीनी हकीकत प्रस्तुत की ।

ऑनलाईन शिक्षण की फीडबैक भी इस सत्र में लेते हुए जगदीश कौशल ने ऑनलाईन शिक्षण में प्रभावी तकनीकें अपनाने हेतु जिला हमीरपुर के स्कूली शिक्षकों के कार्यों की सराहना की । स्कूल अभिलेखों को अपडेट रखने और गरीब बच्चों को मोबाईल दान करने हेतु  कौशल ने सीएचटी संदीप शर्मा की सराहना की । वहीं डिडवीं टिक्कर सीनियर सकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की प्रगति और होमवर्क जांचा तथा गतिविधि से सामाजिक अध्ययन पढ़ाने हेतु शिक्षकों की सराहना की ।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।