दियोटसिद्ध में स्वच्छता अभियान को ठेंगा, श्रद्धालु परेशान

जगह जगह लगे कूड़े के ढेर, क्षेत्र में पसरी हुई गंदगी 
 | 
deotsidh

हमीरपुर ।  उत्तरी भारत के प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध की सफाई व्यवस्था काफी खराब चल रही है। क्षेत्र में जगह -जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। इसके तहत स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखाया जा रहा है।


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर में पुलिस चौकी दियोटसिद्ध के सामने मंदिर प्रशासन द्वारा बनाए गए शौचालयों के रास्ते की दशा काफी खराब है। रास्ते में काफी बड़ी बड़ी झाडियां उगी हुई हैं। इन झाडियों को कोई सुध नहीं ले रहा है, जिस कारण पूरे रास्ते में इस झाडियों ने ही अपना कब्जा जमाया हुआ है। कंटीली झाडियों के कारण शौचालय की तरफ  तो कोई भी यात्री नहीं जा सकता है।  जिस कारण शौचालय जाने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बाद तकरीबन डेढ़ सौ मीटर दूर शौचालय बने हुए हैं।

गेट नंबर वन के पास ऐसी दशा बनी हुई है। इन झाडियों को कोई भी नहीं काट रहा, जिस कारण श्रद्धालुओं को काफी दिक्कताओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा इसी पहाड़ी पर गंदगी का आलम भी बना हुआ है। पूरी पहाड़ी में कूड़ा कर्कट पड़ा हुआ है, काफफी समय से यही दशा चली हुई है। इसके अलावा बाबा बालक नाथ की बावड़ी को जाने वाले रास्ते में भी झाडियों ने कब्जा जमा रखा है। रास्ते की पौडियों पर भी झाडियां काफी संख्या में उगी हुई हैं। गौर रहे कि यह मौसम बरसात का है। बरसात के मौसम में बहुत सारे सांप इत्यादि जीव निकल आते हैं और ऐसी झाडियों में उनके रहने का डर रहता है।


उधर मंदिर कार्यकारी अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि खुले में कूडा कर्कट फैकने पर रोक लगाई गई है। अगर ऐसा है तो साफ सफाई करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उगी झाडियों को कटवाने के आदेश दिए जाएगें ताकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।