मतदाता सूचियां आधार कार्ड से होंगी लिंक : एसडीएम शशीपाल शर्मा

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा  ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को अधिक पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने हेतु 1 अगस्त से इसे आधार संख्या से जोडऩे का अभियान चलाया जा रहा है।
 | 
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा

हमीरपुर । निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को अधिक पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने हेतु 1 अगस्त से इसे आधार संख्या से जोडऩे का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आधार संख्या केवल मतदाता सूची डाटाबेस से जोड़ी जायेगी तथा इसे कहीं भी प्रकट नहीं किया जायेगा।

एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत अपनी आधार संख्या का प्राकट्य पूर्ण रूप से स्वैच्छिक होगा एवं इसका मतदाता नाम पंजीकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस कार्यक्रम के संचालनार्थ मतदाता स्वयं ऑनलाईन माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाईन एप (वीएचए) द्वारा फार्म-6बी भरकर आधार ओटीपी से स्वयं सत्यापन्न कर सकता है। यदि वह ऐसा करने में सक्षम न हो तो ऑफलाईन विधि से अपने मतदान केन्द्र के सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) के पास फार्म-68 भरकर दे सकता है।


     एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा ने बताया कि 1 अगस्त से बीएलओ प्रत्येक मतदाता से सम्पर्क कर उनसे स्वैच्छिक आधार पर फार्म.6बी द्वारा आधार संख्या उपलब्ध करवाने का अनुरोध करेंगे। प्राप्त डाटा को पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जायेगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है तो वह इसके स्थान पर फार्म-6बी में दर्शित अन्य 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक की प्रति संलग्न कर सकता है।

उन्होंने बताया कि बड़सर विधान सभा क्षेत्र में इस अभियान का सोमवार को शुभारंभ किया गया। उन्होंने बड़सर विधान सभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से इस अभियान का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।