कलवाल गौशाला में ग्रामीणों ने रोपे 100 फलदार पौधे

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध के चरण कमलों में स्थापित कलवाल गौशाला में गाँव वासियों द्वारा फलदार पौधों का पौधारोपण किया गया ।
 | 
कलवाल गौशाला में गाँव वासियों द्वारा फलदार पौधों का पौधारोपण किया ।

हमीरपुर  ।  बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध के चरण कमलों में स्थापित कलवाल गौशाला में गाँव वासियों द्वारा फलदार पौधों का पौधारोपण किया गया । इस कार्यक्रम में ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन मंदिर ट्रस्टी एवं कलवाल पंचायत के पूर्व प्रधान  सुरेश चौधरी व कलवाल पंचायत के उप प्रधान विजय ढटवालिया की अगुवाई में किया गया। इसमें लगभग 100 विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए।

इस दौरान मंदिर ट्रस्टी एवं कलवाल पंचायत के पूर्व प्रधान सुरेश चौधरी , कलवाल पंचायत प्रधान  रीना कुमारी , उपप्रधान विजय ढटवालिया, तिलक राज चौधरी, महिंदर सिंह, सुरेश कुमार, रत्न चंद, राजेश, जगतार सिंह, रवि, ओंकार, हंस राज,  फ़ॉरेस्ट गार्ड सतीश, जगर नाथ  व  काफी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित रहीं ।

वहीं मंदिर ट्रस्टी एवं कलवाल पंचायत के पूर्व प्रधान सुरेश चौधरी ने बताया कि  विभिन्न प्रजातियों के 100 के लगभग फलदार पौधे गौशला परिसर में लगाए गए हैं l गाँव वासियों के सहयोग से शीघ्र ही पूरा परिसर हरा भरा हो जाएगा ।
उन्होंने कहा कि पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। यह प्रदूषण को कम करने का एक स्वाभाविक तरीका है। उन्होंने कहा कि अधिक पेड़ लगाने का मतलब प्रदूषण को कम करना है। वायु प्रदूषण के अलावा पेड़ भी ध्वनि और जल प्रदूषण को कम करने में सहायता करते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।