राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अर्न्तगत तीन दिवसीय शिविर आयोजित

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों में से चयनित कृषि तथा पशु सखियों को दिया प्रशिक्षण
 | 
तीन दिवसीय शिविर आयोजित

हमीरपुर । राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों में से चयनित कृषि तथा पशु सखियों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए विकास खण्ड कार्यालय हमीरपुर में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 28 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित इस शिविर में पशुपालन के अधिकारियों ने कृषि सखियों तथा पशु सखियों को कृषि तथा पशुपालन के बारे में प्रशिक्षित किया ताकि ये महिलाएं अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर ढंग से अपने कार्य को पूरा कर सकें।  


  योजना के तहत पंचायत स्तर पर एक-एक पशु सखी चयनित की गई है। प्रशिक्षण उपरान्त ये सखियां गांवों में पशुपालकों को प्रशिक्षित करेंगी। पशु सखी पशु पालकों को पशुओं के बीमा लाभ बताकर बीमा करवाएंगी। बीमार पशुओं की देखभाल करने के साथ डॉक्टर को सूचित करते हुए उनका समय पर इलाज की व्यवस्था करेंगी। पशुओं को बीमारियों से बचाव के लिए समय-समय पर टीकाकरण करेंगी।


पशु सखियों को पशु चिकित्सक डा विश्वजीत राठौर, डॉ निशा शर्मा और डॉ सचिन शर्मा ने प्रशिक्षित किया। उन्होंने बताया कि गरीबी उन्मूलन की दिशा में काम कर रहे एनआरएलएम समूहों को अब पशुपालन से जोड़ा जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य सेविका मीना सोनी, ग्राम विकास संयोजिकाएं बंदना और सुनीता भी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।