मजबूत स्वास्थ्य सेवा सशक्त राष्ट्र ही प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प : बलदेव शर्मा

भाजपा जिलाध्यक्ष ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मेले का किया उद्धघाटन,  आयुष्मान भारत के तहत लगे स्वास्थ्य मेले में उमड़ी लोगों की भीड़
 | 
भाजपा जिलाध्यक्ष ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मेले का उद्धघाटन 

हमीरपुर ।  स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार  को आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ पर बड़सर स्थित सीएचसी में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला लगाया। इस स्वास्थ्य कैंप में 736 लोगों ने अपनी स्वास्थ्य जांच करवाई। स्वास्थ्य कैंप में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, ईसीजी, निशुल्क दवाईयां, स्वास्थ्य आईडी कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोतिया बिंद, टेली- कन्सल्टेशन, मुँह के कैंसर सहित बहुविशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं लोगों को मिली। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का उद्धघाटन भाजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने किया।

उन्होंने कहा कि मजबूत स्वास्थ्य सेवाए सशक्त राष्ट्र ही हमारे लोकप्रिय प्रधान सेवक नरेंद्र मोदी का नारा और संकल्प है। स्वास्थ्य मेले के आयोजन से लोगों को गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया गया। डॉक्टरों ने लोगों की जांच करने के साथ ही बीमारियों से बचाव के तरीके बताए। जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने विभागीय स्तर पर इस तरह के स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में होने से आमजन को अधिक लाभ मिल रहा है। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल का क्षेत्रवासियों कि ओर से आभार प्रकट किया है।

.

स्वास्थ्य मेले में चिकित्सकीय सेवा के अंतर्गत सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, कान एवं नाक, दंत जांच,  त्वचा जांच, मलेरिया, कुष्ठ, यक्ष्मा इत्यादि का निशुल्क इलाज व रक्तवीरों द्वारा रक्त दान किया गया। वहीं स्वास्थ्य मेला में टीकाकरण के तहत शिशु, गर्भवती महिला, कोविड के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। वहीं रक्त शर्करा (शुगर), उच्च रक्तचाप, पैथोलाजी, कोविड व अमीनिया की जांच की व्यवस्था है। इसके अलावा स्वास्थ्य मेला के काउंटर में परिवार नियोजन, पोषण, एड्स, कैंसर, तम्बाकु उपयोग के दुष्परिणाम को लेकर जरूरत के अनुसार लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा परामर्श देने का भी कार्य किया गया।

प्रत्येक काउंटर में उपलब्ध सेवा की लिखित जानकारी दी गई है। ताकि लोगों को इधर उधर भटकना न पड़े। वहीं इलाज के उपरांत आवश्यक दवाई भी निशुल्क वितरित की गई। गौर रहे कि ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों के कारण स्वास्थ्य मेले के प्रत्येक काउंटर में भीड़ भाड देखने को मिली। कार्यक्रम के सफल संचालन में डॉ सुभाष शर्मा, डॉ. तरुण, डॉ. शिवेक मोहन, डॉ .राकेश ठाकुर, डॉ. मनीषा महाजन, डॉ परिमा दीक्षित, डॉ. अनुश्री,  डॉ. नीरज शर्मा सहित आशा कर्मियों का सराहनीय योगदान रहा।


उधर बीएमओ बड़सर डॉ. हेतराम कालिया ने बताया कि लोगों ने स्वास्थ्य मेले का भरपूर लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि बड़सर क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों से पहुंचे हुए ग्रामीणों ने निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का खूब लाभ उठाया। इस अवसर पर ग्राम केंद्र महामंत्री प्रवीण मण्डियाल, ग्राम केंद्र अध्यक्ष सुरेश कुमार, विकास शर्मा सहित भाजपा पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।