अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम , 373 सफल घोषित

भारतीय सेना की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए 16 अक्तूबर को हमीरपुर में आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम  घोषित हो गया। सेना भर्ती कार्यालय की ओर से पहली सूची में  353 अभ्यर्थी सामान्य ड्यूटी, 15 तकनीकी विंग, पांच ट्रेड्समैन के लिए चयनित हुए हैं। जबकि अग्निवीर लिपिक के पदों का अभी तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है।
 | 
agniveer recruitment 2022 रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि देश में इस वर्ष अग्निपथ योजना के तहत पहले फेज में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है, इसमें पहले चरण में 25 हजार और दूसरे चरण में 15 हजार युवाओं की भर्ती की जानी है। मंडी के पड्डल में चल रही आर्मी भर्ती रैली के निरीक्षण और प्रबंधों की समीक्षा के सिलसिले में मंडी पहुंचे डॉ. अजय कुमार ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में यह बात कही। 

हमीरपुर ।  भारतीय सेना की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए 16 अक्तूबर को हमीरपुर में आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम  घोषित हो गया। सेना भर्ती कार्यालय की ओर से पहली सूची में 373 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। इसमें 353 अभ्यर्थी सामान्य ड्यूटी, 15 तकनीकी विंग, पांच ट्रेड्समैन के लिए चयनित हुए हैं। जबकि अग्निवीर लिपिक के पदों का अभी तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है।


बता दें कि सुजानपुर के चौगान मैदान में 29 अगस्त से 8 सितंबर तक तीन जिलों हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर के अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल परीक्षण का आयोजन किया गया था। इसके बाद 16 अक्तूबर को डिग्री कॉलेज हमीरपुर के खेल स्टेडियम में सुबह के सत्र में लिखित परीक्षा आयोजित हुई थी। लिखित परीक्षा में किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए सेना की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए थे। स्टेडियम को चारों तरफ से बंदूकधारी सेना के जवानों ने घेर रखा था।


आधार कार्ड और एडमिट कार्ड जांचने तथा बायोमीट्रिक जांच के बाद ही उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल के भीतर प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को परीक्षा स्थल में ले जाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी रही। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर की ओर से शारीरिक और मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 2,276 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे, लेकिन इसमें 2,268 उम्मीदवारों ने भाग लिया। अब लिखित परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन, पुलिस सत्यापन और फाइनल मेडिकल परीक्षण समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी करवाई जाएंगी और उसके बाद उम्मीदवारों को आर्मी ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाएगा।

उधर, सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव त्यागी ने बताया कि लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। अभ्यर्थी सेना भर्ती की वेबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in/final-result.htm पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।