आईटीआई हमीरपुर में किया नए मतदाताओं का पंजीकरण

भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत आईटीआई हमीरपुर में नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए विशेष शिविर आयोजित किया।
 | 
भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के आईटीआई हमीरपुर में नए मतदाताओं के पंजीकरण शिविर आयोजित किया।

हमीरपुर । एसडीएम एवं हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय ने भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत शुक्रवार को आईटीआई हमीरपुर में नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए विशेष शिविर आयोजित किया। एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने बताया कि शिविर के दौरान पात्र विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए उनका पंजीकरण किया गया।

उन्होंने बताया कि पहली जनवरी 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके सभी युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किए जा सकते हैं। इसलिए शिक्षण संस्थानों में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि शुक्रवार को आईटीआई हमीरपुर में आयोजित शिविर के दौरान नए मतदाताओं के नाम दर्ज किए गए। इसके अलावा विद्यार्थियों को मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया और मतदान के महत्व की जानकारी भी दी गई।


  डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने बताया कि सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों का गठन किया गया है। इन क्लबों के प्रभारियों एवं नोडल अधिकारियों को सभी पात्र विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने तथा उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरुक करने के निर्देश दिए गए हैं।


एसडीएम ने आम लोगों से भी आग्रह किया कि वे एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में अवश्य दर्ज करवाएं। इसके लिए वे अपने बूथ लेवल अधिकारियों से संपर्क करें। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से भी आनलाईन नाम दर्ज करवाए जा सकते हैं।


  एसडीएम ने बताया कि आम लोग अपने परिवार के सभी सदस्यों के नामों की पुष्टि फोटोयुक्त मतदाता सूची में बूथ लेवल अधिकारी के पास या निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे छूटे हुए पात्र व्यक्तियों के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज करवाकर फोटोयुक्त मतदाता सूची को परिपूर्ण बनाने में सहयोग दें।  शिविर के दौरान निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी, बूथ लेवल पर्यवेक्षक, बूथ लेवल अधिकारी और आईटीआई के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।