जिला स्तरीय लोक संगीत प्रतियोगिता हेतु 25 जुलाई तक करवाएं पंजीकरण

जिला के लोक संगीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला हमीरपुर द्वारा जुलाई मास के अंतिम सप्ताह में  जिला स्तरीय लोक संगीत प्रतियोगिता  का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिला हमीरपुर से सम्बन्ध रखने वाले सभी कलाकार भाग ले सकते हैं।
 | 
लोक संगीत

हमीरपुर । जिला भाषा अधिकारी नीक्कू राम ने बताया कि भाषा एवं संस्कृति विभाग प्रदेश की समृद्ध लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवद्र्धन तथा लोक संगीत को बढ़ावा देने के लिए सत्त प्रयासरत है । हिमाचल प्रदेश का लोक संगीत मेलों, पर्वों, तीज-त्योहारों तथा नृत्यगीतों के माध्यम से विभिन्न लोकवाद्यों के साहचर्य से पनपता रहता है। इसके लय, भाव, नाद आदि के स्वरूप निजी हैं जो अपनी सरसता, मिठास, स्वर-साहित्य, नाद-सौन्दर्य एवं गंभीरता से आद्वितीय हैं तथा इसमें एक सरस प्रवाह है।

उन्होंने बताया कि जिला के लोक संगीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला हमीरपुर द्वारा जुलाई मास के अंतिम सप्ताह में  जिला स्तरीय लोकसंगीत प्रतियोगिता  का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिला हमीरपुर से सम्बन्ध रखने वाले सभी कलाकार भाग ले सकते हैं। इच्छुक कलाकारों को 25 जुलाई शाम 5 बजे तक अपना पंजीकरण जिला भाषा अधिकारी कार्यालय संस्कृति सदन सलासी में करवाना होगा।


      उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में पंजीकृत कलाकार को ही प्रतिभागी के रूप में भाग लेने की अनुमति होगी। पंजीकरण आवश्यक है। पंजीकरण के समय आयु एवं स्थाई निवास के सत्यापन हेतु कलाकार को सम्बन्धित कोई भी प्रमाण पत्र आधार कार्ड आदि की प्रतिलिपि साथ लानी होगी क्योंकि यह प्रतियोगिता आयुवर्ग से दो वर्गों में आयोजित होगी। 16 वर्ष तक की आयु के कलाकार कनिष्ठ वर्ग में तथा 16 वर्ष से अधिक आयु के कलाकार वरिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित होगी- पहली श्रेणी में विशुद्ध लोकसंगीत है जबकि दूसरी श्रेणी में समकालीन व आधुनिकता लिए हुए विलयात्मक लोकसंगीत। विशुद्ध लोकसंगीत की श्रेणी का हिमाचली लोकसंगीत कई विषयों पर आधारित है जिसका मनुष्य के जीवन से गहरा सम्बन्ध है।  उन्होंने बताया कि इन लोकगीतों का विषय सामान्य जीवन से लेकर इतिहास, धर्म, पुराण, प्रेम, वीर गाथाओं, देवस्तुतियों, ऋतुप्रभात और सामजिक बन्धनों, सामजिक उत्सवों आदि से सम्बन्धित है ।

हर्ष और वेदना दोनों ही प्रकार की अनुभूति इनमें होती है। विशुद्ध लोक संगीत पर आधारित प्रतियोगिता में प्रतिभागियों से यह अपेक्षा रहेगी कि वे लोकसंगीत की मौलिकता को प्राथमिकता दें तथा जिस प्रकार लोकसंगीत परम्परागत रूप से गाया या बजाया जाता है उसी रूप में इसे प्रदर्शित करें। उन्होंने बताया कि कि आधुनिकता की दौड़ में हिमाचल के लोक गीत अपनी परम्परा और मौलिकता को भूलते नजर आ आ रहे है। हिमाचल प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति से सराबोर है। विलयात्मक लोकसंगीत की श्रेणी में ऐसे लोकसंगीत को रखा जाएगा जिसमें परम्परा लोकसंगीत के साथ -साथ आधुनिक संगीत का विलय हो।


         उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी को 11 हजार रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी एवं राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी को रूपये 31 हजार की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रतिभागी को किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता दैनिक भत्ता आदि नहीं दिया जाएगा केवल विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।