बिना जनरल हाऊस की सहमति के निजी स्कूल नहीं बढ़ा पाएगें फीस

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल संचालकों को जारी किए निर्देश
 | 
निजी स्कूल नहीं बढ़ा पाएगें फीस

हमीरपुर ।   हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने आखिरकार निजी स्कूलों द्वारा मनमाने तरीके से फीस बसूली को रोकने के लिए हामी भर दी है। शिक्षा विभाग ने अब फीस बढ़ौतरी का जिम्मा अभिभावकों पर छोड़ दिया है। अभिभावक जनरल हाऊस में फीस सर्वसममति से तय करेगें। निजी स्कूलों के संलाचकों को पहले जनरल हाऊस की बैठक बुलानी होगी। जनरल हाऊस की बैठक में फीस बढ़ौतरी का प्रस्ताव रखना होगा। अगर जनरल हाऊस में प्रस्ताव पारित होता है तो तभी फीस में बढ़ौतरी की जा सकेगी। निजी स्कूल संचालक बिना जनरल हाऊस की सहमति से फीस नहीं बढ़ा सकेगें।


बताते चलें कि निजी स्कूलों द्वारा हर वर्ष मनमर्जी से फीस में बढौतरी कर दी जाती थी। जिसका विरोध अभिभावकों द्वारा किया जाता था। इस वर्ष भी निजी स्कूलों द्वारा की गई फीस बढ़ौतरी का काफी विरोध हुआ, लेकिन शिक्षा विभाग निजी स्कूलों पर शिकंजा कसने में असमर्थ दिख रहा था। हिमाचल प्रदेश में निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने के मामले कई बार सरकार व शिक्षा विभाग के समक्ष उठाए जाते रहें लेकिन इसके बावजूद भी सरकार निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक नहीं लगा पाई है। लोगों के विरोध के बाद मचे बवाल से शिक्षा विभाग अब हरकत में आ गया है। शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल संचालकों निर्देश जारी किए है कि वे पहले  जनरल हाऊस में बैठक करें व उसमें फीस बढ़ौतरी का निर्णय लें।


उधर उच्च शिक्षा विभाग हमीरपुर निदेशक डा. अमरजीत ने बताया कि सभी निजी स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि फीा बढ़ाने का प्रस्ताव पहले जनरल हाऊस में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जनरल हाऊस में अभिभावकों की की सहमति के बाद ही फीा बढ़ाने का अंतिम निर्णय लिया जा सकेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।