एकीकृत संचार ओर आउटरीच कार्यक्रम के तहत एक भारत, श्रेष्ठ भारत पर जागरूकता शिविर का आयोजन

जागरूकता शिविर की अध्यक्षता सुरेश जसवाल, प्रधानाचार्य रा.वा.मा.पा. (Boys) नादौन, जिला हमीरपुर ने की।
 | 
रा.वा.मा.पा. ( Boys) नादौन

हमीरपुर।  भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो हमीरपुर (हि.प्र.) द्वारा रा.वा.मा.पा. ( Boys)  नादौन जिला हमीरपुर में एकीकृत संचार ओर आउटरीच कार्यक्रम के अन्तर्गत एक भारत, श्रेष्ठ भारत पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर का आयोजन शिक्षा विभाग के सहयोग से किया गया। इस जागरूकता शिविर की अध्यक्षता सुरेश जसवाल, प्रधानाचार्य रा.वा.मा.पा. (Boys) नादौन, जिला हमीरपुर ने की।

नीलम कुमारी टीजीटी आर्टस ने उपस्थित बच्चों को हिमाचल की संस्कृति के वारे मे जानकारी देते हुये हिमाचल प्रदेश एक बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी राज्य है। सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से कुछ हिन्दी और पहाडी है। हिमाचल में रहने वाले हिन्दू, सामुदाय में ब्राहमण, राजपूत, और कोली आदि जातियां शामिल है। यहां पर जनजातीय आबादी भी शामिल है जिसमें मुख्य रूप से गददी, किन्नर,गुज्जर पनवाल और लाहौल शामिल है विस्तार से बताया।


जोगिन्दर सिंह प्रवक्ता कॉमर्स  ने सांस्कृतिक विविधताओं की भूमि केरल एक समग्र सांस्कृतिक मेल है जिसमें विभिन्न धर्मों, समुदायों, क्षेत्रीय सास्कृतियों और भाषा का समावेश है। केरल की संस्कृति की तुलना विभिन्न रंगों के मनकों और धागों वाली माला से की जा सकती है जिसके मनके मलयालम भाषा के जरिये गुन्थें है विस्तार से जानकारी दी। साथ गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकरो नें भी गीत व नाटक के माध्यम से बच्चों को हिमाचल व केरल की संस्कृति के वारे में जानकारी दी। मुख्यातिथि ने भी उपस्थित बच्चों को बताया कि हम सबको मिल जुलकर रहना चाहिये एक दूसरे के धर्मो का आदर करना चाहिये हिमाचल ओर केरला की संस्कृति के वारे में जानकारी रखनी चाहिये।

.


         इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत हिमाचल की संस्कृति पर निबंध लेखन व केरला की संस्कृति पर चित्रकला प्रतियोगिता भी करवाई थी। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम वरुण , द्वितीय बंश  भारद्वाज व भविष्य तृतीय स्थान पर रहे व निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम अदित्य, द्वितीय मोहित, तथा शुभम तृतीय स्थान पर रहें जिन्हें विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया।


 इस मौंके पर एसएमसी प्रधान प्रदीप कुमार, दविन्द्र कुमार डीपीई, संजीव कुमार पीईटी, मैडम छाया उप्पल टीजीटी आर्टस व विभाग की और सुरजीत सिंह , क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो हमीरपुर व राजवीर सिंह, क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरों मंडी मौजूद थे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।