बड़सर विस क्षेत्र की सडक़ों पर तलवार की धार पर करना पड़ रहा है सफर

विभाग द्वारा करोड़ो रुपए खर्च कर सडक़ों का निर्माण तो करवा दिया, लेकिन इन सडक़ों पर कुछेक स्थान ऐसे हैं जहां पर विभाग द्वारा डंगे लगाना तक मुनासिब नहीं समझा।
 | 
 विभाग द्वारा डंगे लगाना तक मुनासिब नहीं समझा

हमीरपुर।  लोक निर्माण विभाग की अधिकांश सडक़ों पर सफर करना तलवार की धार पर चलने के बराबर हो गया है। आलम यह है कि विभाग द्वारा करोड़ो रुपए खर्च कर सडक़ों का निर्माण तो करवा दिया। लेकिन इन सडक़ों पर कुछेक स्थान ऐसे हैं जहां पर विभाग द्वारा डंगे लगाना तक मुनासिब नहीं समझा है। ऐसा ही वाक्या मैहरे से घोड़ी धबीरी सडक़ मार्ग पर देखने को मिल सकता है।

हैरान करने वाली बात यह है कि करोड़ों रुपए खर्च कर इस सडक़ मार्ग के विस्तारीकरण का कार्य ठेकेदार के माध्यम से करवाया गया, लेकिन इस स्थान पर सडक़ इतनी संकरी है कि दो वाहनों को क्रास करना तो दूर की बात यदि दोपहिया वाहन भी सामने से आ जाए तो वाहन को खड़ा करके ही क्रास किया जा सकता है।ऐसा नहीं कि इस सडक़ मार्ग की समस्या के बारे विभाग अनभिज्ञ है।

विभागीय अधिकारी जानकारी होने के बावजूद भी मूक दर्शक बने हुए हैं। लोगों में चर्चा का विषय यह बना हुआ है कि ठेकेदार द्वारा 15 करोड़ के करीब की राशि सडक़ विस्तारीकरण पर खर्च कर दी। लेकिन सडक़ पर अभी भी ऐसे ब्लैक स्पॉट हैं कि जहां पर ठेकेदार ने डंगा लगाने की जहमत भी नहीं उठाई। इससे साफ  प्रतीत होता है कि ठेकेदार द्वारा सडक़ निर्माण कार्य में करोड़ों रुपए खर्च कर लीपापोती की गई है।

सडक़ निर्माण कार्य के दौरान स्थानीय लोगों के साथ साथ भूमि मालिक ने भी इस स्पॉट पर डंगा लगाने के लिए कहा था,लेकिन विभागीय अधिकारियों के साथ ठेकेदार ने भी लोगों को झूठे आश्वासन देकर अपना पल्लू झाड़ लिया। मैहरे से घोड़ी धबीरी सडक़ विस्तारीकरण के दौरान ठेकेदार द्वारा कई ऐसे स्थान हैं, जहां पर पेवर ब्लॉक लगा कर सडक़ का निर्माण कर दिया। लेकिन ठेकेदार द्वारा लगाई पेवर ब्लॉक पर आए दिन दुर्घटनाएं पेश आ रही हैं। सडक़ निर्माण के बाद दर्जनों वाहन आपस में टकरा रहे हैं और कई दोपहिया वाहन चालक स्किट होकर गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं।

इसके बावजूद विभाग द्वारा इस समस्या के समाधान के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाया गया। इससे साफ  प्रतीत होता है कि विभागीय अधिकारी लोगों की इस समस्या के प्रति कितने गंभीर है। लोगों ने विभाग को चेताया कि करोड़ो रुपए खर्च कर यदि सडक़ मार्ग की ऐसी दशा रहनी तो करोड़ो रुपए खर्च करने का क्या औचित्य रह जाता है। लिहाजा लोगों ने विभाग को दो टूक कहा है कि शीघ्र ही इस समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो ऐसे में विभागीय कार्यालय का घेराव करने पर मजबूर होना पड़ेगा।


उधर लोक निर्माण विभाग बड़सर सहायक अभियंता विनोद कुमार ने बताया कि समस्या मेरे के ध्यानार्थ में नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी सडक़ पर कोई ब्लैक स्पॉट रह गए हैं तो मौका देखकर उचित स्थानों पर डंगों का निर्माण करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर पेवर ब्लॉक के चलते दुर्घटनाएं हो रही है उन स्थानों पर स्पीड़ ब्रेकर की व्यवस्था करवा दी जाएगी।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।