भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा धूमधाम से मनाया राजभाषा हिन्दी पखवाड़ा समारोह

भाषा एवं संस्कृति विभाग हमीरपुर द्वारा राजभाषा हिन्दी पखवाड़ा के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय स्तरीय भाषण, निबन्ध लेखन एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कनिष्ठ और वरिष्ठ दो वर्गों में किया गया। इन जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में जिला हमीरपुर के लगभग पैंतीस विद्यालयों के कुल 113 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
 | 

हमीरपुर ।   भाषा एवं संस्कृति विभाग हिन्दी के संरक्षण एवं संवर्धन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भाषा एवं संस्कृति विभाग हमीरपुर द्वारा राजभाषा हिन्दी पखवाड़ा के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय स्तरीय भाषण, निबन्ध लेखन एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कनिष्ठ और वरिष्ठ दो वर्गों में किया गया। इन जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में जिला हमीरपुर के लगभग पैंतीस विद्यालयों के कुल 113 विद्यार्थियों ने भाग लिया।


       भाषण प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के कुल 33 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में डी.ए.वी विद्यालय की अंजलि प्रथम, गुरुकुल विद्यालय गाँधी चौक के आदर्श एवं भगवती पब्लिक विद्यालय जलाड़ीकी आस्था द्वितीय, हिम अकादमी हीरानगर के शौर्य ठाकुर तृतीय तथा रा.व.मा.वि. अप्पर हड़ेटा की अंजलि चतुर्थ स्थान पर रहे। इसी के साथ प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में हिम अकादमी हीरानगर की मन्नत प्रथम सावित्री पब्लिक विद्यालय हमीरपुर की अर्पिता द्वितीय भगवती पब्लिक विद्यालय जलाड़ी के आरव तथा रा.व. मा. वि. बाल हमीरपुर के विराज चतुर्थ स्थान पर रहे।


    निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में कुल तैंतालीस प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में हिम अकादमी हीरानगर की आस्था प्रथम, न्यू गुरुकुल गोपालनगर की कल्पना द्वितीय, रा. व. मा. वि. मटाहणी की रितिका एवं द मैगनेट हमीरपुर की कशिश तृतीय तथा ग्रीन वेली जाहू की सेजल चतुर्थ स्थान पर रहे। वहीँ कनिष्ठ वर्ग रा.व.मा.वि. नाल्टी के दिव्यांश प्रथम, न्यू गुरुकुल गोपालनगर की कशिश द्वितीय, कैम्ब्रिज विद्यालय नेरी की अंकिता तृतीय तथा हिम अकादमी हीरानगर की अनुष्का एवं ग्रीन वैली जाहू की कनिका चतुर्थ स्थान पर रहे।
     

 प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के कुल सैंतीस प्रतिभागियों ने लिया।  प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में गुरुकुल विद्यालय गाँधी चौक की जिया प्रथम, गुरुकुल विदयालय बडू की आरुषी द्वितीय, द मैगनेट हमीरपुर की समृद्धि तृतीय तथा रा. व. मा. वि. मटाहणी के राज, रा.व. मा. वि. करोट के सूजल, रा.व. मा. वि. बटराण के अक्षय एवं कन्या विद्यालय हमीरपुर की सलोनी चतुर्थ स्थान पर रहे। इस प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में न्यू गुरुकुल गोपालनगर की साक्षी प्रथम, भगवती विद्यालय जलाड़ी की वंशिका, द मैगनेट हमीरपुर की आनंदिता एवं गुरुकुल विद्यालय गाँधी चौक की कृतिका द्वितीय, हिम अकादमी हीरानगर की साशा तृतीय तथा रा.व.मा.वि. बाल हमीरपुर के तन्मय चतुर्थ स्थान पर रहे।


    इन प्रतियोगिताओं में धनेटा महाविद्यालय के हिन्दी विभाग के सहायक आचार्य डा. प्रीतम चंद , हमीरपुर के वरिष्ठ साहित्यकार डा. अजीत दीवान एवं आचार्य केवल ने बतौर निर्णायक की भूमिका निभाई। कार्यक्रम के अंत में जिला भाषा अधिकारी ने सभी प्रतिभागियों एवं शिक्षकों का धन्यवाद किया। विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार राशि प्रदान की गई। इन जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के वरिष्ठ वर्ग के प्रथम एवं द्वितीय स्थान के विजेता प्रतिभागी 12 सितम्बर को गेयटी प्रेक्षागृह में आयोजित होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।