Himachal News : दियोटसिद्ध मंदिर में नव वर्ष के पहले दिन हजारों श्रद्धालुओं ने नवाया शीश

नव वर्ष के  आगमन पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पंजाब से आए श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया था। रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका व बाबा जी का आर्शीवाद लिया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा गया था।
 | 
photo

हमीरपुर । उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में नव वर्ष के पहले दिन रविवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।  रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका व बाबा जी का आर्शीवाद लिया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा गया था। मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा, कार्यकारी मंदिर अधिकारी अजय कुमार व कर्मचारियों ने नव वर्ष के उपलक्ष्य में बाबा बालक नाथ मंदिर में हवन डाला व बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका।

नव वर्ष के  आगमन पर  मंदिर को  श्रद्धालुओं द्वारा फूलों से सजाया गया था। मंदिर को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पंजाब से आए श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया था। नव वर्ष के लिए बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर को ऐसे सजाया गया है कि मानो चैत्र माह मेले शुरू हो गए हो। न्यास प्रशासन द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।



बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में आकर नववर्ष का आगाज करने की तमन्ना लेकर रविवार को हजारों की तादात में श्रद्धालु दियोटसिद्ध पहुंचे थे। नया साल बाबे दे नाल का उदघोष करते हुए विभिन्न प्रदेशों से बाबा बालक नाथ जी के भक्त शनिवार सुबह से ही दियोटसिद्ध मंदिर पहुंचना शुरू हो गए थे। श्रद्धालुओं के दियोटसिद्ध पहुंचने का क्रम शनिवार को भी पूरा दिन चला रहा, जोकि देर शाम तक लगातार जारी रहा। पुराने वर्ष को अलविदा कहने व नए वर्ष का स्वागत अपने इष्ट सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी के दर्शनों के साथ करने की हसरत में श्रद्धालु शनिवार रात को ही लम्बी कतारों में लगना शुरू हो गए थे।

photo

श्रद्धालुओं द्वारा बाबा जी का गुणगान किया व रात को 12 बजे नव वर्ष के आगमन पर दियोटसिद्ध में पटाखे व आतिश्वाजियां की, वहीं बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर बाबा जी के जयकारों से गूंज उठा। नए साल की शुरुआत होते ही रात के 12 बजे श्रद्धालु बाबा जी के दर्शन किए। इस दौरान बाबा जी का मंदिर दर्शनों के लिए पूरी रात खुला रखा गया, ताकि नए साल की शुरुआत होते ही श्रद्धालु अपने आराध्य सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी के दर्शन कर सके।

इस दौरान पंजाब, हरियाणा, जम्मू, दिल्ली, हिमाचल समेत कई राज्यों से बाबा जी के भक्त दियोटसिद्ध पहुंच रहे थे। विभिन्न स्थानों से यहां पहुंच रहे भक्तों के लिए जगह-जगह बाबा जी के लंगर की व्यवस्था विभिन्न समूह संगतों द्वारा की गई थी। इस आयोजन के लिए मंदिर न्यास प्रशासन द्वारा भी अतिरिक्त प्रबंध व्यवस्था की गई थी, ताकि श्रद्धालुओं को दिक्कत का सामना न करना पड़े। न्यास प्रशासन द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने व सोने के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। वहीं सुरक्षा के लिए मेटल डिटेक्टर लगे हुए थे और श्रद्धालुओं को उनमें से ही प्रवेश दिया जा रहा था।

photo

वहीं कोरोना महामारी से बचाव के लिए जगह-जगह हाथ धोने के लिए उचित स्थल, सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। मंदिर न्यास की ओर से श्रद्धालुओं के लिए लंगर की सुविधा प्रदान की गई थी और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर में पुलिस बटालियन सहित 60 होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किए गए थे। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जगह-जगह सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।


उधर मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा ने बताया कि कि नव वर्ष के आगमन पर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए थे। श्रद्धालुओं के लिए नव वर्ष के आगमन आगमन पर प्रशासन की तरफ  से पुख्ता प्रबंध किए गए थे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा गया था। न्यास प्रशासन द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है।


उधर डीएसपी बड़सर शेर सिंह ने बताया कि दियोटसिद्ध में नए साल के आगमन पर उमडऩे वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग की एक रिजर्व बटालियन और 60 होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई थी। इसके अलावा मंदिर परिसर को सीसीटीवी से जोड़ा गया है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।