हिमाचल : स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति के लिए सूबे के 100 विद्यार्थी चयनित

स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति योजना पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक स्तर पर प्रतिभा की पहचान और पोषण करने के लिए शुरू की गई है
 | 
छात्रवृत्ति

हमीरपुर । स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति के लिए सूबे के 100 विद्यार्थी चयनित कर लिए गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पात्र विद्यार्थियों के नाम मांगे गए थे। जिलों ने यह नाम निदेशालय भेज दिए हैं। अब शीघ्र पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा 27 फरवरी को प्रदेश भर के 500 केंद्रों पर करवाई गई थी। करीब 60,000  विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। इनमें से 578 विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की।



इसका परिणाम एससीईआरटी सोलन की ओर से तीन माह पूर्व स्वर्ण जयंती मिडल छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया है। अब छात्रवृत्ति परीक्षा परिणाम के दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट में आने वाले 100 विद्यार्थियों का चयन कर लिया गया है। स्वर्ण जयंती मिडल छात्रवृत्ति योजना पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक स्तर पर प्रतिभा की पहचान और पोषण करने के लिए शुरू की गई है।

छात्रवृत्ति परीक्षा में योग्यता के आधार पर पात्र विद्यार्थियों को तीन वर्षों के लिए कक्षा छठी से आठवीं तक हर महीने छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। इसमें छठी कक्षा में 4,000 प्रतिमाह, सातवीं कक्षा में 5,000 प्रतिमाह, आठवीं कक्षा में 6,000 प्रतिमाह प्राप्त होंगे।

खंड शिक्षा अधिकारी मदन लाल ने बताया कि हमीरपुर से स्वर्ण जयंती मिडल छात्रवृत्ति में चयनित विद्यार्थियों की सूची निदेशालय भेज दी है। उन्होंने बताया जिला हमीरपुर से 79 विद्यार्थियों ने छात्रवृत्ति परीक्षा पास की थी। जिनमें से पांच का चयन मेरिट में हुआ है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।