हमीरपुर : निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण में नियुक्त सभी टीमों को दिया गया प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन हमीरपुर द्वारा  एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करवाया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी देवश्वेता बनिक ने की।
 | 
hamirpur

हमीरपुर  ।  जिला निर्वाचन हमीरपुर द्वारा मंगलवार एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करवाया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी देवश्वेता बनिक ने की। कार्यशाला में जिला के सभी निर्वाचित क्षेत्र की चुनाव व्यय मॉनिटरिंग टीम के लगभग 70 अधिकारियों/कर्मचारियों ने भाग लिया।  जिला निर्वाचन अधिकारी देवश्वेता बनिक ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए नामांकन की तारीख से लेकर निर्वाचन के परिणाम की  घोषणा की तारीख के मध्य उसके द्वारा या उसके निर्वाचन एजेंट के द्वारा किए गए सभी व्ययों का  लेखा रखना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक अभ्यर्थी के छाया प्रेक्षण रजिस्टर और साक्ष्य फोल्डर के रख-रखाव में लेखा टीमों को सहायक व्यय प्रेक्षक के मार्गदर्शन में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक वीडियो अवलोकन टीम होगी, जिसमें एक अधिकारी तथा दो लिपिक होंगे। वीडियो निगरानी दलों द्वारा की गई वीडियो रिकॉर्डिंग में से वीडियो अवलोकन दल इन- हाउस सीडी तैयार करेंगे तथा किसी भी बाहरी एजेंसी को संपादन अथवा अन्य प्रयोजनार्थ यह सीडी नहीं सौपेंगे।

व्यय से संबंधित मामलों और आदर्श आचार संहिता से संबंधित मामलों की पहचान के लिए वीडियो अवलोकन टीम एवं वीडियो निगरानी टीम द्वारा ली गई वीडियो सीडी प्रतिदिन देखी जाएगी। साथ ही वीडियो अवलोकन दल निर्वाचन की घोषणा की तारीख से कार्य करेगा तथा मतदान की तारीख तक अपनी ड्यूटी जारी रखेगा।


     इलेक्शन तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला तथा प्रोग्रामर निखिल भारद्वाज ने कार्यशाला में निर्वाचन संबंधित संक्षिप्त जानकारी ने दी। इस मौके पर नायब तहसीलदार इलेक्शन दीपक महाजन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।