Hamirpur News : युवाओं ने किया योगाभ्यास, सफाई अभियान भी चलाया

नशे से दूर रहने और खेलों को अपनाने की दी गई सीख। इस सत्र में युवक मंडल झगडिय़ाणी के प्रधान पंकज ने युवाओं को योगासन और प्राणायाम करवाया।
 | 
photo

हमीरपुर । नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर की ओर से मोहीं के विला होटल में आयोजित किए जा रहे 3 दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को भी प्रतिभागी युवाओं के लिए कई गतिविधियां एवं प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए।   दिन की शुरुआत योगाभ्यास सत्र के साथ की गई। इस सत्र में युवक मंडल झगडिय़ाणी के प्रधान पंकज ने युवाओं को योगासन और प्राणायाम करवाया। इसके बाद युवाओं ने मोहीं और इसके आस-पास के गांवों में ट्रैकिंग की तथा सफाई अभियान भी चलाया।


   दूसरे दिन के अकादमिक सत्र में एएसआई सुदर्शन पटियाल ने युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी दी तथा नशीले पदार्थों के सेवन एवं तस्करी के विरुद्ध विभिन्न अधिनियमों से अवगत करवाया। जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी पूर्ण चंद कटोच ने युवाओं को खेलों के महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि खेलकूद हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। हमें अपनी दिनचर्या में खेलों को अवश्य शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलें हमें शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक और सामाजिक रूप से भी फिट रखती हैं।

जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी ने युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को भी महत्व देने की सलाह दी। एनएसएस के नोडल अधिकारी डॉ. एनडी खन्ना ने युवक मंडल और सामुदायिक विकास के बारे में जागरुक किया। ब्रह्माकुमारी संस्था की दीदी संतोष ने प्रतिभागियों को योग एवं ध्यान के बारे में बताया।


    इससे पहले नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर ने सभी वक्ताओं का स्वागत किया और तीन दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवाओं के मार्गदर्शन के लिए सभी वक्ताओं का धन्यवाद भी किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।