महिला सशक्तिकरण में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकती हैं फ्रंट लाइन वर्कर्स : कुलदीप चौहान

सीडीपीओ कार्यालय सुजानपुर ने आंगनबाड़ी और आशा वर्कर्स के लिए आयोजित की कार्यशाला ।
 | 
photo

हमीरपुर । बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत 27-28 दिसंबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के अन्य कार्यकर्ताओं के लिए संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित की।


   इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि हमारे समाज में व्याप्त लैंगिक भेदभाव को समाप्त करने और महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को समग्रता के साथ कार्यान्वित करने और सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने की आवश्यकता है। तभी ये योजनाएं एवं कार्यक्रम फलीभूत होंगे। उन्होंने बताया कि इसी के दृष्टिगत संवेदीकरण कार्यशाला को ग्राम पंचायत विकास योजना और भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के माध्यम से 14 दिसंबर 2022 से 11 जनवरी 2023 तक चलाए जा रहे लैंगिक भेदभाव के विरुद्ध राष्ट्रीय अभियान से जोड़ा गया है।


  बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु प्रत्येक पंचायत में ग्राम पंचायत विकास योजना बनाई जा रही है और इस योजना में बाल हितैषी, महिला हितैषी, स्वस्थ गांव एवं सुशासित गांव जैसे लक्ष्य भी शामिल किए गए हैं। इन लक्ष्यों की प्राप्ति और ग्राम पंचायत विकास योजना के सफल क्रियान्वयन में आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकती हैं।


  इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी ने गरीबी उन्मूलन, पोषण एवं महिला सशक्तिकरण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ वन स्टॉप सेंटर, वुमेन हेल्पलाइन, इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम, चाइल्ड हेल्पलाइन, साइबर क्राइम सेल, घरेलू हिंसा रोधी अधिनियम, कार्यस्थल पर महिला उत्पीडऩ रोधी अधिनियम, बाल विवाह रोधी अधिनियम, दहेज विरोधी अधिनियम, शक्ति सदन, सेवा सदन और अन्य विषयों की भी विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार, हेल्थ सुपरवाइजर जोगिंदर सिंह और अन्य अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।