डीपीसी प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण करे शिक्षा विभाग : टीजीटी कला संघ

संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल व महासचिव विजय हीर का कहना है कि टीजीटी शिक्षकों के रिक्त पदों को भी शीघ्र सीधी भर्ती और जेबीटी ,सीएंडवी वर्ग से पदोन्नति द्वारा भरा जाना चाहिए ।
 | 
हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ

हमीरपुर ।  प्रदेश शिक्षा विभाग में टीजीटी से प्रवक्ता , टीजीटी और प्रमोटी प्रवक्ता से हेडमास्टर व जेबीटी से टीजीटी पदोन्नति हेतु विभागीय पदोन्नति कमेटी शीघ्र बैठाई जाए और डीपीसी की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण की जाए ताकि 15 अगस्त से पहले शिक्षक ज्वाईन कर सकें । प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों का सम्मान करते हुए टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति प्रक्रिया को अब अंतिम रूप दिया जाना चाहिए क्योंकि लंबित एसीआर भी निदेशालय आ चुकी हैं और पैनल फाईनल करते हुए आगामी प्रक्रिया पूरे करने में और विलंब न किया जाए । 

हेडमास्टर के 350 पद रिक्त होते हुए भी केवल 250 पदोन्नति की तैयारी है और ऐसे में हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ सरकार व विभाग से अपील करता है कि समस्त रिक्त पदों को भरा जाए । टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति के लिए 1500 से अधिक पद उपलब्ध हैं और संघ शिक्षा विभाग से न्यूनतम 1200 पदों पर टीजीटी शिक्षकों की पदोन्नति करवाने हेतु प्रयासरत है ।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल व महासचिव विजय हीर का कहना है कि टीजीटी शिक्षकों के रिक्त पदों को भी शीघ्र सीधी भर्ती और जेबीटी , सीएंडवी वर्ग से पदोन्नति द्वारा भरा जाना चाहिए । पदोन्नति के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरा हुए काफी समय बीत चुका है और कोविड के बढ़ते मामले देखते हुए डीपीसी प्रक्रिया को शीघ्र पूरा किया जाना आपेक्षित है ।पंचायती राज चुनावी आचार संहिता पहले ही इस प्रक्रिया के दौरान लग चुकी है और अगर पदोन्नति प्रक्रिया सुस्त गति से चली रही तो विधानसभा चुनावों की आदर्श आचार संहिता लगना भी दूर नहीं है ।

इससे पहले भी टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति सूची निकालने में डेढ़ साल का समय लग गया था जबकि शिक्षा विभाग में बाबुओं की पदोन्नतियाँ साल में 2 से 3 बार हो रही हैं । ऐसे में शिक्षक वर्ग सरकार व शिक्षा विभाग से मांग करता है कि पदोन्नति प्रक्रिया को तेज़ किया जाए और सचिवालय में भी शिक्षकों की पदोन्नति फ़ाईल्स शीघ्र क्लीयर की जाएँ ।

एरियर भुगतान व भत्तों की घोषणा करे सीएम

प्रदेश मुख्यमंत्री स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर कर्मचारियों के लिए लबित मंहगाई भत्ते सहित वेतन आयोग एरियर भुगतान और पंजाब तर्ज़ पर भत्ते बढ़ाने की घोषणा करें । पुराननी पेंशन बहाल करने के लिए शुरू की गई प्रक्रिया भए तेज़ के जाए क्योंकि चुनावी शंखनाद का उद्घोष निकट है और कर्मचारियों के अनेकों मामले अभी भी अनसुलझे हैं ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।