किसी के झांसे में न आएं, श्रमिक बोर्ड की योजनाओं का लाभ उठाएं : नरेंद्र ठाकुर

विधायक ने कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 55 श्रमिकों को बांटे इंडक्शन हीटर
 | 
विधायक ने कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 55 श्रमिकों को बांटे इंडक्शन हीटर

हमीरपुर ।  विधायक नरेंद्र ठाकुर ने सोमवार को ग्राम पंचायत बलोह में ग्राम पंचायत बलोह और ग्राम पंचायत कैहरवीं के गांव लपोदु के कुल 55 श्रमिकों को इंडक्शन हीटर वितरित किए। ये हीटर हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को प्रदान किए गए। इस अवसर पर नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि समाज के समग्र विकास के लिए श्रमिक वर्ग का उत्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है।

 

 

 

 

 

 

श्रमिकों के उत्थान व उनके कल्याण के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार ने भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कई योजनाएं चलाई हैं। इन योजनाओं का सीधा लाभ पात्र श्रमिकों तक पहुंचाया जा रहा है। विधायक ने श्रमिकों से आग्रह किया कि वे किसी संगठन के झांसे में न आएं और कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं।

 

 


नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद केंद्र और प्रदेश सरकार ने साढे चार वर्षों में हिम केयर, सहारा, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, शगुन योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अनेकों योजनाएं आरंभ करके लोगों को व्यक्तिगत लाभ पहुंचाए हैं। इन योजनाओं के अलावा सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को कम करके लाखों लोगों को लाभान्वित किया है।


हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की चर्चा करते हुए नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि साढे चार वर्षों में इस क्षेत्र में कई विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने बताया कि लंबलू में उपतहसील का खुलना, लोक भवन के लिए 50 लाख रुपये का प्रावधान, लम्बलू-हमीरपुर सड़क का सुदृढ़ीकरण और 38 करोड़ की पेयजल योजना सहित करोड़ों के विकास कार्यों को मंजूरी प्रदान की गई है। इनमें से अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं।


  विधायक ने बताया कि उन्होंने हमीरपुर विधानसभा के सभी महिला मंडलों को 20-20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी है। इसके साथ ही महिला मंडलों को नए भवन बनाने या उनकी मरम्मत के लिए जितना धन मांगा गया उन्होंने उपलब्ध करवाया है। इस अवसर पर विधायक का स्वागत करते हुए प्रधान संतोष कुमारी ने बताया कि पंचायत के विकास के लिए विधायक से उन्होंने जितना भी धन मांगा विधायक ने दिया है।

अप्पर बलोह महिला मण्डल के लिए 2.50 लाख रुपये, मनोरंजन केन्द्र के लिए डेढ लाख रुपये व नुहाड़ा महिला मण्डल के निर्माण की राशि भी स्वीकृत हो गई है। इस अवसर पर उपप्रधान गजराज, पंचायत सदस्य मीना जसवाल, सुनीता, देशराज विद्या देवी, पंजाब सिंह व कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकृत श्रमिक और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।