जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता 22 मई को, 15 तक करें आवेदन

जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी दल को तीस मिनट का विश्वस्तरीय कार्यक्रम प्रस्तुत करना होगा। 
 | 
जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता

हमीरपुर ।  भाषा एवं संस्कृति विभाग प्रदेश की समृद्ध लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवद्र्धन में सतत प्रयासरत है। इसी कड़ी में विभाग 22 मई को जिलास्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है। जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी दल को तीस मिनट का विश्वस्तरीय कार्यक्रम प्रस्तुत करना होगा। इस प्रस्तुति में जिला हमीरपुर की विविध लोककलाओं जैसे चाटकी, गुगा गाथा, लोक वाद्ययंत्र, लोकगीत, लोकनृत्य, लोकनाट्य एवं विभिन्न मेले - उत्सव, पारंपरिक व्यंजन, पारंपरिक रहन-सहन इत्यादि सम्मिलित होना चाहिए।

प्रस्तुति इस प्रकार की हो कि दर्शकों को आधे घंटे की प्रस्तुति में जिला हमीरपुर की संपूर्ण लोक संस्कृति एवं लोकजीवन की झलक देखने को मिले। प्रतियोगिता में केवल जिला हमीरपुर की लोक संस्कृति एवं लोकजीवन आधारित प्रस्तुति ही मान्य होगी अन्य जिलों की लोक संस्कृति का प्रदर्शन मान्य नहीं होगा।

प्रतियोगिता में परंपरागत प्रचलित मूल वाद्ययंत्रों, आभूषणों एवं वेशभूषाओं का ही प्रयोग किया जाना आपेक्षित है। प्रस्तुति पारंपरिक होने के साथ-साथ सुंदर एवं आकर्षक भी होनी चाहिए। निर्णायक मंडल का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।  जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दल को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा।

इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के सभी पंजीकृत अथवा अपंजीकृत दल, संस्थाएं, सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय, महाविद्यालय तथा युवक मंडल भाग ले सकते हैं। प्रत्येक दल में प्रतिभागियों की संख्या 30 से 50 तक हो सकती है। इच्छुक प्रतिभागी दल 15 मई तक जिला भाषा अधिकारी कार्यालय संस्कृति सदन सलासी में आवेदन कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।