मैहरे से दांदड़ू सड़क किनारे लगे गंदगी के ढेर, पर्यावरण हो रहा दूषित

मैहरे बाजार के पास  क्विंटलों के हिसाब से फेंका गया कूड़ा, पंचायत प्रधान बोले लोग प्रशासन का सहयोग करें
 | 
..

हमीरपुर ।  भारत सरकार द्वारा देश को हरा भरा व स्वच्छ बनाएं रखने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजनाओं पर पानी की तरह पैसा भी बहाया जाता है। लेकिन अगर धरातल की बात करें तो बाजारों व सड़क किनारे लगे गंदगी के ढेर प्रशासन को आईना दिखाते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला उपमंडल बड़सर के मैहरे बाजार के पास देखने को मिल रहा है। मैहरे से दांदड़ू सड़क मार्ग पर मैहरे चौक से मात्र कुछ ही मीटर की दूरी पर सड़क किनारे क्विंटलों के हिसाब से प्लास्टिक कचरा व गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। हैरानी इस बात की है कि यह स्थान कोई दूरदराज का स्थान न होकर उपमंडल मुख्यालय है।


बताते चलें कि बड़सर में अभी अस्थायी तहसील कार्यालय भी इसी स्थान पर चल रहा है। स्थानीय पंचायत द्वारा किए जा रहे तमाम प्रयासों के बावजूद सड़क किनारे लगा यह गंदगी का ढेर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जांच करने पर पाया गया कि पंचायत द्वारा घरों व बाजारों से प्लास्टिक बेेस्ट इक्टठा करने के लिए तैयारियां की जा चुकी हैं तथा इसे इक्टठा करके रिसाइकलिंग प्लांट में भेजा भी जाता है। लेकिन सड़क किनारे पड़े इस कचरे को ढेर को देखकर लगता है कि इस दिशा में अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। जिस स्थान पर यह कचरे का ढेर लगा है, वहां आसपास ही रिहायशी कालोनी के अलावा हरा भरा वन क्षेत्र भी है।


उधर एसडीएम बड़सर शशि पाल शर्मा ने बताया कि यह सारा मामला पंचायत के अधिकार क्षेत्र में आता है। विकास खंड अधिकारी या स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि ही इस बारे में कुछ बता सकते हैं।


उधर बड़सर पंचायत प्रधान राकेश कुमारी ने बताया कि पंचायत व बाजार से घर -घर जाकर प्लास्टिक कचरा इक्टठा करके उसे रिसाइक्लिंग प्लांट तक भेजने के प्रबंध किए जा चुके हैं। फिर भी कुछ लोग कचरा फेंकने से बाज नहीं आते। गाडिय़ों व बाइकों में बैग भर भरकर वहां पर फेंके जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग प्रशासन का सहयोग करें, तभी स्वच्छ भारत मिशन के संकल्प को पूरा किया जा सकता है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।