भगवान को वश में करने का सबसे सरल सुगम मार्ग भक्ति : डा. सुमन शर्मा

चलसाई गांव में बने भरथरी मंदिर में ग्रामीणों के सहयोग से श्रीमद भागवत कथा का आयोजन करवाया जा रहा है।
 | 
श्रीमद भागवत कथा के वाचक पंडित डा. सुमन शर्मा

हमीरपुर।   ग्रांम पंचायत दलचेहड़ा के तहत आने वाले गांव चलसाई में बने भरथरी मंदिर में ग्रामीणों के सहयोग से श्रीमद भागवत कथा का आयोजन करवाया जा रहा है। श्रीमद भागवत कथा के वाचक पंडित डा. सुमन शर्मा गांव कोटलू जिला विलासपुर निवासी ने प्रवचनों की अमृतवर्षा करते हुए कहा कि भगवान का वश में करने का सबसे सरल और सुगम मार्ग भक्ति है। क्योंकि भगवान यह कभी भी नहीं देखते हैं कि उसकी अर्चना करने वाला प्राणी किसी धर्म, किसी जाति व किस समुदाय से संबंध रखता है।


डा. सुमन शर्मा ने कहा कि भगवान को प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को भी कोई बंधन नहीं होता। जीव का रूप व करूप होना भी इस संबंध में बाधक नहीं होता। केवल सच्चे मन से यदि कोई कोई भगवान का स्मरण करता है, तो प्रभु उसके वश में हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि भक्त प्रहलाद एक नन्हा बालक था, लेकिन उसके पिता राजा हिरण्यकश्यप की प्रवृति उससे अलग थी। अपने पुत्र की आराधान करते देख, वह क्रोधित हो जाता था। राजा ने अपने पुत्र को मारने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन श्री हरि भगवान ने उसे हर संकट से निकाल लेते थे।

उन्होंने इस प्रसंग के साथ अनेक उदाहरण प्रस्तुत किए, जिसमें भगवान की लालाओं का अलग अलग वर्णन था। उन्होंने कृष्ण जन्म पर श्रद्धालुओं को नाचने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर सैंकड़ों भक्तों ने कृष्ण लीला का रसपान किया। भागवत कथा का आयोजन 10 मई से लेकर 17 मई तक किया जा रहा है। भागवत कथा के अंतिम दिन मंगलवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।