दियोटसिद्ध मंदिर में खुले आसमान के नीचे श्रद्धालुओं का डेरा

बाबा बालक नाथ मंदिर में पार्किंग में ठहर रहे श्रद्धालु, दुर्घटना की हर पल आशंका
 | 
..

हमीरपुर ।   उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में श्रद्धालु खुले आसमान में गेट नंबर -एक के पास बनी पार्किंग में रात्रि ठहराव कर रहे हैं। बाबा बालक नाथ के दर पहुंचे श्रद्धालु सबसे पहले शाहतलाई पहुंचकर सरह्याली खड्ड में स्नान करने के उपरांत तलाई में माथा टेकते हैं। उसके बाद बाबा की पवित्र गुफा की ओर रवाना होते हैं। 


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में गेट नंबर-एक के पास श्रद्धालुओं की गाडियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था है। वहां पर ही रात्रि ठहराव कर रहे हैं, परंतु श्रद्धालुओं की यह आस्था किसी अनहोनी का इंतजार कर रही है, क्योंकि आजकल बरसात का महीना चला हुआ है। चारों ओर घने पेड़ पौधों जंगलों से घिरा हुआ क्षेत्र है। बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में अगर श्रद्धालु खुले आसमान में पार्किंग स्थल में विश्राम व रात्रि ठहराव कर रहे हैं, तो इससे कभी भी दुर्घटना हो सकती है।

ऐसा नहीं है कि मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं के आराम व रात्रि ठहराव की व्यवस्था न की हो। इसके लिए दर्जनभर सरायें का निर्माण हुआ हैए जिनमें ट्रस्ट की भी अपनी सराय हैंए साथ में प्राइवेट सरायं भी है और नाममात्र रुपए की पर्ची कटवाकर श्रद्धालु वहां पर सुरक्षित आराम से रात्रि ठहराव कर सकते हैं। श्रद्धालु शायद यह समझते हैं कि बाबा बालक नाथ की तपोभूमि पवित्र स्थल है। यहां खुले में सोने या विश्राम करने से आस्था और गहरी हो सकती है, लेकिन श्रद्धालुओं की यही आस्था दुर्घटनाओं पर भी भारी पड़ सकती है।

जहां पर गाड़ी पार्क होती है अगर वहां पर कोई दुर्घटना घट जाती है, तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। इसके बाद फिर प्रशासन को ही कोसा जाता है, लेकिन श्रद्धालुओं को भी यह समझने की जरूरत है। जब ट्रस्ट में सराय का निर्माण किया है, तो वहां पर आराम से रात्रि ठहराव कर सकते हैं तथा खुले आसमान के नीचे पार्किंग स्थल में आराम व रात्रि ठहराव होने से संभावित दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। 


उधर मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशि पाल शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं के रात्रि ठहराव व आराम करने के लिए सरायं का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि खुले आसमान या फिर पार्किंग स्थल में रात्रि ठहराव पर बिलकुल मनाही है। इस संदर्भ में उचित कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस को इस संदर्भ में निर्देश दिए जाएंगे।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।