उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने आंगनवाड़ी केंद्र एवं नंदघर भलाणा का किया दौरा

उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने नंद घर में चल रही विभिन्न गतिविधियों तथा बच्चों एवं माताओं के पोषण बारे में ली जानकारी ।
 | 
DC Hamirpur

हमीरपुर ।  राष्ट्रीय पोषाहार माह के अवसर पर समेकित बाल विकास सेवाएं योजना तथा वेदांता समूह द्वारा पोषण जागरूकता हेतु किए जा रहे प्रयासों को जानने के लिए उपायुक्त देवश्वेता बनिक द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र एवं नंदघर भलाणा का दौरा किया गया। उपायुक्त ने बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर, वेदांता समूह के प्रतिनिधियों, संवेदना स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भलाणा के माध्यम से नंद घर में चल रही गतिविधियों तथा बच्चों एवं माताओं के पोषण बारे व्यापक जानकारी प्राप्त की।


       उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र-कम-नंद घर में बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु कराई जाने वाली गतिविधियों की भी जानकारी ली। उन्होंने नंद घर में विकसित की गई पोषण वाटिका की सराहना करते हुए संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से स्थानीय खाद्य सामग्री का अधिक से अधिक उपयोग करने बारे लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पोषण वाटिका में अमरूद का पौधा भी रोपित किया।  इस अवसर पर पोषण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

उपायुक्त ने स्थानीय सामग्री से बने खाद्य पदार्थों की भूरी भूरी प्रशंसा की। इसी अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत हाल ही के दिनों में पैदा हुई नवजात कन्याओं का जन्म बेटी जन्मोत्सव के रूप में मनाया गया। बेटियों के जन्मोत्सव पर उपायुक्त द्वारा केक काटा गया तथा उन्हें उपहार भी भेंट किए गए। उन्होंने होटल प्रबंधन संस्थान द्वारा उत्पादित तथा मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के अंतर्गत प्रस्तावित स्थानीय सामग्री से निर्मित खाद्य पदार्थ आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों तथा किशोरियों में बांटे।

उन्होंने स्थानीय महिलाओं को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्य सामग्री तथा फल एवं सब्जियों का भरपूर उपयोग करने का आह्वान किया।  इस अवसर पर संवेदना समूह ने उपायुक्त और होटल प्रबंधन संस्थान हमीरपुर के पुनीत बंटा को पौधे भेंट कर सम्मानित किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।