बेटियां समाज की सांझी धरोहर : डॉ हरीश गज्जू

सभ्य समाज की इस सांझी विरासत को सहेजना, उसे विकास के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करना तथा लैंगिक पूर्वाग्रह रहित विकासोन्मुखी सामाजिक व्यवहार परिवर्तन की नींव रखना प्रत्येक सभ्य नागरिक का नैतिक दायित्व है।
 | 
Breaking News

हमीरपुर ।  बेटियां मानवता की अमूल्य धरोहर हैं। सभ्य समाज की इस सांझी विरासत को सहेजना, उसे विकास के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करना तथा लैंगिक पूर्वाग्रह रहित विकासोन्मुखी सामाजिक व्यवहार परिवर्तन की नींव रखना प्रत्येक सभ्य नागरिक का नैतिक दायित्व है। उक्त वक्तव्य उपमंडल अधिकारी (नागरिक) सुजानपुर डॉ हरीश गज्जू ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह की पूर्व संध्या पर सप्ताह के दौरान उपमंडल सुजानपुर में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी देते हुए कही।

उन्होंने बताया कि सप्ताहिक गतिविधियों की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की भावना के प्रति नागरिक प्रतिबद्धता की शपथ से शुरू होगी। यह शपथ सभी सरकारी कार्यालयों में, विद्यालयों में, पंचायत घरों में और आंगनबाड़ी केंद्रों में 18 जनवरी 2023 को सुबह 11 बजे ली जाएगी। इसके उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुजानपुर तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुजानपुर की ओर से रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर जनसमर्थन के लिए हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुआत होगी।

19 जनवरी 2023 को घर घर जाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से संबंधित स्टीकर्स चिपकाए जाएंगे तथा लोगों से सकारात्मक सामाजिक दवा परिवर्तन पर समर्थन मांगा जाएगा। 20 जनवरी 2023 को विद्यालयों में नारा लेखन, सामाजिक व्यवहार परिवर्तन पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा तथा बेटियों की खेलकूद प्रतियोगिताओं में भागीदारी को बढ़ाने की संभावना पर मंथन किया जाएगा। 23 जनवरी 2023 को पोषण एवं स्वास्थ्य विषय पर गोष्ठी ओं का आयोजन किया जाएगा तथा बेटियों के विधिक अधिकारों पर चर्चा होगी।

सप्ताह के अंतिम दिन 24 जनवरी 2023 को स्थानीय मीडिया में क्षेत्र की अग्रणी चैंपियन बेटियों की विजय गाथा चलाई जाएगी तथा पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने जनसाधारण से इन गतिविधियों में बढ़-चढक़र भाग लेने का आह्वान किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।