हमीरपुर में पानी की 14 योजनाओं पर संकट

अरसे से बारिश न होने से कुणाह-मान खड्ड के जल स्तर में गिरावट, जल्द बारिश नहीं हुई तो दर्जनों गांवों में सताएगी प्यास 
 | 
पेयजल योजनाओं में भी पानी की किल्लत

हमीरपुर ।  जल शक्ति विभाग की 14 पेयजल योजनाओं पर संकट मंडरा गया है। बारिश न होने के कारण तथा तापमान में लगातार हो रही बढ़ौतरी से कुनाह व मान खड्ड का जल स्तर लगातार गिर रहा है। ऐसे में इन खड्डों पर स्थापित 14 पेयजल योजनाओं में भी पानी की किल्लत शुरू हो गई है। आगामी 15 दिनों तक यदि बारिश नहीं हुई, तो यह पेयजल योजनाएं पानी की भारी समस्या का सामना करेंगी। 

पेयजल योजनाओं में पानी की किल्लत होने से इनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले दर्जनों गांव के हजारों परिवारों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इन क्षेत्रों के लिए पेयजल की बेहतर व्यवस्था कर पाना जल शक्ति विभाग के लिए भी एक बड़ी चुनौती होगी। हैरत इस बात की है कि अभी मई महीने की शुरूआत हुई है तथा भीषण गर्मी वाला जून आना बाकि है। यदि मई की शुरूआत में ही हालात ऐसे हो गए, तो आगामी समय में परिस्थितियां काफी विकट हो सकती हैं।

हालांकि जल शक्ति विभाग की मानें तो यदि ऐसे हालात पैदा हुए तो हैंडपंप लगाकर लोगों को राहत प्रदान की जाएगी। फिलहाल लोगों सहित जल शक्ति विभाग भी बारिश होने की उम्मीद लगाए हुए है। जानकारी के अनुसार कुनाहखड्ड तथा मानखड्ड पर जल शक्ति विभाग की 14 पेयजल योजनाएं स्थापित हैं। इनमें से धनेटा आईपीएच के तहत पांच, हमीरपुर के तहत दो तथा नादौन आईपीएच के तहत सात पेयजल योजनाएं हैं जोकि इन्हीं खड्डों पर क्रियाशील हैं।

हालांकि यह भी माना जा रहा है कि आईपीएच योजनाएं जहां से पानी अपलिफ्ट करती हैं वह परकोलेशन वैल हैं। इनमें यह लगातार पानी के रिसाव वाले कुएं हैं। यदि खड्डों का जल स्तर गिरा, तो यह परकोलेशन वैल भी सूख सकते हैं। परकोलेशन वैल के सूखने से कई क्षेत्रों में पानी का संकट मंडरा सकता है। अभी तक तो पानी की आपूर्ति लगभग सही ढंग से क्षेत्रों में हो रही है।  यदि आगामी 15 दिनों तक बारिश नहीं हुई तो दोनों खड्डों का जल स्तर गिरेगा। योजनाएं प्रभावित होंगी।  

क्षेत्र में हैंडपंप लगाए जाने की योजना 

जल शक्ति विभाग की माने तो यदि ऐसी नौबत आई तो फिर क्षेत्र में हैंडपंप लगाए जाएंगे। लोगों को पानी की अधिक किल्लत का सामना न करना पड़े, इसे लेकर हैंडपंप लगाने की योजना है।


अधिशाषी अभियंता राकेश ठाकुर, जल शक्ति विभाग ने बताया कि अभी तक फिलहाल पानी की नियमित आपूर्ति हो रहती है। यदि आगामी 15 दिनों तक बारिश नहीं हुई तो मानखड्ड व कुनाहखड्ड का जल स्तर गिर सकता है। जल स्तर गिरने से परकोलेशन वैलों में भी पानी का रिसना कम हो जाएगा। दोनों ही खड्डों पर 14 पेयजल योजनाएं कार्यशील हैं। यदि पानी कि किल्लत होती है तो विभाग संबंधित क्षेत्रों में हैंडपंप लगाकर लोगों को राहत पहुंचाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।