अभिरुचि और क्षमता के आकलन के बाद ही करें करियर का चयन : जीत राम चौधरी

बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज ने  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बडैहर और भरेड़ी में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के अंतर्गत करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित कीं। वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बडैहर और भरेड़ी में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।
 | 
photo

हमीरपुर । बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज ने मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बडैहर और भरेड़ी में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के अंतर्गत करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित कीं।


    इस अवसर पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने कहा कि वैश्वीकरण ने आज जहां लडक़े-लड़कियों दोनों के लिए अपार संभावनाओं के द्वार खोलने के साथ-साथ बहुमुखी अवसरों का सृजन किया है, वहीं पारस्परिक प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों को अपनी अभिरुचि और क्षमता के सही आकलन के बाद ही करियर का चयन करना चाहिए।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने कहा कि आज के दौर में बेटियों के लिए भी करियर के कई विकल्प मौजूद हैं और वे बड़े पैमाने पर इन बहुमुखी विकल्पों को अपना रही हैं। जीत राम चौधरी ने कहा कि अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं और क्षमताओं के ज्ञान से युक्त व्यक्ति न केवल स्वयं सही लक्ष्य पर पहुंचता है, बल्कि दूसरों के लिए भी पथ प्रदर्शक बनता है। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित की जा रही करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाओं के आयोजन का वास्तविक उद्देश्य भी यही है।


    कार्यशालाओं के दौरान मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने छात्र-छात्राओं को अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं, सामथ्र्य एवं क्षमताओं के आकलन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किशोरावस्था में हमें अपने आपको नशे से बचाना है और ऐसे दोस्तों का चयन करना चाहिए जो हमें सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने विद्यार्थियों को अनुशासित दिनचर्या, व्यायाम, ध्यान एवं योग को अपनाने और मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग से बचने की सलाह भी दी।

इस अवसर पर दोनों पाठशालाओं के प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों ने कार्यशालाओं के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।