टीजीटी शिक्षकों की लंबित पदोन्नति पर हरकत में आए मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने शिक्षा सचिव को भेजा टीजीटी पदोन्नति मामला
 | 
संघ प्रदेश महासचिव विजय हीर

हमीरपुर ।   टीजीटी से हेडमास्टर और प्रवक्ता पदोन्नति अब तक न हो पाने के मामले में मुख्य सचिव ने कार्यवाही की है । टीजीटी शिक्षकों की ये पदोन्नतियाँ लबित होने के चलते यह मामला राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ ने हाई पावर कमेटी को भेजा था । मुख्य सचिव ने प्रदेश शिक्षा सचिव को यह मामला अग्रेषित किया है ।

राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ प्रदेश महासचिव विजय हीर ने बताया कि टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति हेतु प्रदेश हाईकोर्ट ने अप्रैल माह में डीपीसी के आदेश दिए थे मगर जून माह में भी यह प्रमोशन सूची जारी नहीं हुई है । पिछले 5 साल में केवल 3 बार टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति हुई है और अनेकों टीजीटी बिना पदोन्नति पाए ही रिटायर हो चुके हैं । टीजीटी से हेडमास्टर पदोन्नति भी समय पर नहीं हो पाई और 26 अप्रैल , 2010 के बाद विकल्प देकर टीजीटी से  प्रमोट हुए प्रवक्ता को भी हेडमास्टर बनाने का मामला विवादित है क्योंकि हाईकोर्ट के निर्णय इसके विपरीत हैं ।

इसके अलावा संघ के मांग-पत्र में टीजीटी शिक्षकों को बीस साल सेवाकाल पर विशेष इंक्रीमेंट्स देने, 1948 मिडल स्कूलों में हेडमास्टर के पद सृजित करने, दस साल पुराने टीजीटी और प्रवक्ता भर्ती पदोन्नति नियम संशोधित करने , अंकों की छूट बारे एनसीटीई के नियमों को लागू करने, टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति का बैकलॉग डाटा सुधारने और सही डाटा लेकर पर्याप्त पदोन्नतियाँ करने , टीजीटी से हेडमास्टर पदोन्नति में 8 साल सेवाकाल बतौर टीजीटी होने की शर्त की अनुपालना करने , वेतन आयोग एरियर की किश्त शीघ्र देने , टीजीटी डिग्री वेरिफिकेशन हेतु बजट प्रावधान करने , टीजीटी सेवा कनफर्म करने की प्रक्रिया पूरा करने , टीजीटी को केंद्र की तर्ज़ पर स्केल देने , कक्षा 3,5 व 8 की वार्षिक परीक्षाओं में भी समेस्टर सिस्टम लागू करने , शिक्षा बोर्ड व शिक्षा निदेशालयों द्वारा शिक्षक संघों से वार्ता 2 माह के भीतर करने हेतु भी अपील की गई है ।

संघ ने शिक्षा सचिव से अपील की है कि इस मामले में आवश्यक कार्यवाही करते हुए लंबित पदोन्नतियाँ शीघ्र करें ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।