एड्स एक भयंकर बीमारी है, इससे निपटने के लिए जागरूकता से ही उपाए है : डॉ. बृजेश शर्मा

बड़सर कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर पोस्टर मेकिंग व  वीडियो मेकिंग का आयोजन
 | 
..

हमीरपुर ।  राजकीय महाविद्यालय बड़सर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग बड़सर के द्वारा पोस्टर मेकिंग व  वीडियो मेकिंग का कार्यक्रम करवाया गया।  इस अवसर पर ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर बड़सर डॉ. बृजेश शर्मा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए  कहा कि एड्स एक भयंकर बीमारी है और उससे निपटने के लिए एक ही तरीका है जो जागरूकता है। उन्होंने छात्रों को बताया कि एड्स जो है किस तरह से फैलता है और इसके रोकथाम के लिए युवा पीढ़ी को हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

  उन्होंने कहा कि अनजाने में शारीरिक संबंध बनाना बहुत ही भयंकर है।  इसके लिए बचाव के तरीके जरूर अपनाने चाहिए, जिसके कारण यह बीमारी न फैल सके। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में इस बीमारी से बहुत ही तबाही हुई है। इसलिए आज युवा दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्यक्रम करने का एक ही उद्देश्य है कि आप जैसे युवाओं को जागरूक करना है और आप समाज को जागरूक करें।

इस अवसर पर स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने भी छात्रों को अपने संबोधन में कहा कि एचआईवी और एड्स की रोकथाम के लिए युवाओं को जागरूक होना जरूरी है और आप ही समाज को भली भांति से जागरूक करवा सकते हैं। इस दौरान  पर सुपरवाइजर मिल्खी राम ने भी छात्रों को कहा कि एड्स रोगी से घृणा नहीं करनी है, लेकिन इसके लिए जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है।  अभी तक इस भयंकर बीमारी की दवाई उपलब्ध नहीं हुई है।  इसलिए युवा वर्ग सावधानी से अपने कदम आगे बढ़ाएं,  ताकि किसी बीमारी का शिकार न हो।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अश्विनी कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा की युवा वर्ग जोश में होश खो बैठता है।  इसलिए इस बीमारी से निपटने के लिए हमेशा जागरूक रहना चाहिए। एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी अंजू शर्मा, सी एच ओ बंदना चंदना, स्वास्थ्य कर्मी जितेंद्र कुमार भी इस टीम में शामिल रहे। इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. मनोज डोगरा ने बताया इस मौके पर पोस्टर मेकिंग और वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।  जिसमें लगभग 50 बच्चों ने भाग लिया पोस्टर मेकिंग में अक्षिता प्रथम, दीपिका शर्मा द्वितीय और नीलम कुमारी तीसरे स्थान पर रही। 

  वीडियो मेकिंग में दीया प्रथम, दीपिका शर्मा द्वितीय और शेखर चौहान तीसरे नंबर पर रहा।  प्रतिभागियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुरस्कार भी प्रदान किए गए। इस अवसर पर कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. संजय ठाकुर, डॉ. सतीश सोनी, डॉ मनोज डोगरा, प्रोफेसर मनोज शर्मा, डॉ. मुकुल डॉ अजय, डॉ. वीरेंद्र प्रताप सिंह, डॉ. विजय प्रोफेसर विकास, डॉ. धर्मेंद्र कुमार, प्रोफेसर अशोक उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।