पुरानी Pension स्कीम देने हेतु आर्थिक योजना बनाए सरकार

एकमुश्त आर्थिक भार न उठा सकें तो चरणबद्ध टेकओवर स्कीम संभव  
 | 
.

हमीरपुर ।  हिमाचल प्रदेश  (Himachal Pardesh) में लाखों कर्मचारियों (Employees) को पुरानी पेंशन (Old Pension) देने से हेतु दूरदर्शी आर्थिक योजना तैयार करे और कर्मचारियों (Employees) के कल्याण हेतु पुरानी पेंशन (Old Pension) स्कीम लागू करे। यदि एकमुश्त ये कार्य कर दिया और वित्तीय भार सरकार किश्तों में देने के लिए आर्थिक नियोजन करे तो पुरानी पेंशन (Old Pension) स्कीम लाभ दिया जा सकता है।

अगर वित्तीय भार फिर भी अधिक लगे तो चरणबद्ध तरीके से कर्मचारियों (Employees) को एनपीएस (NPS) से ओपीएस (OPS) के अधीन लाया जा सकता है , मगर सीधे रूप से बार-बार इस मांग को खारिज करने से समस्या हल नहीं होगी। कुशल वित्तीय प्रबंधन से कर्मचारियों (Employees) के एनपीएस (NPS) में लाने पर सरकारी शेयर का हिस्सा बचेगा और पहले से दिए गए शेयर का करोड़ों रूपये भाग वापिस सरकार को मिलेगा। उस राशि से आगामी 5 साल में रिटायर होने वाले सभी कर्मचारियों (Employees)  को भी पुरानी पेंशन (Old Pension) दी जा सकेगी और हर साल ओपीएस (OPS) का दायरा बढ़ाकर इसे आगामी 6 साल में समस्त कर्मचारियों (Employees) को सरलता से दिया जा सकेगा।

ऐसे में पुरानी पेंशन (Old Pension) स्कीम सब कर्मचारियों  (Employees)  को देने हेतु कुशल वित्तीय योजना निर्माण हेतु टीजीटी कला संघ ने प्रदेश मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और वित्त सचिव को ज्ञापन भेजा है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल व महासचिव विजय हीर ने कहा कि नई पेंशन (New Pension) स्कीम की अथाह खामियों के सामने आने के बाद इसको जारी रखने का कोई औचित्य शेष नहीं है।

अगर पिछले एक दशक में प्रतिवर्ष 12 हज़ार कर्मचारी (Employee) भी हर साल एनपीएस (NPS) से ओपीएस (OPS) में शिफ्ट किए जाते तो आज यह योजना समाप्त की जा सकती थी मगर मरने या विकलांग होने पर पुरानी पेंशन (Old Pension) के लाभ की अधिसूचना प्रतीक्षित है। अगर पुरानी पेंशन (Old Pension) लाभ हेतु मरना पड़े तो यह आर्थिक नियोजन में कमी दर्शाता है। बेरोजगारों, वृद्ध या विकलांग व्यक्ति , कृषक और मजदूरों के मासिक पेंशन लाभ अगर एनपीएस (NPS) मासिक पेंशन (Pension) से कम हैं तो पूरी उम्र टैक्स दे रहे कर्मचारियों (Employees) को उनकी सेवाओं का क्या रिटर्न मिल रहा है, ये ही यक्षप्रश्न है।

यह भी पढ़ेंः-   Himachal: जिला में 58 सड़क हादसों में 18 लोगों ने गंवाई जान

कोविड (Cowid) ड्यूटी से रिलीव करें शिक्षक

टीजीटी कला संघ ने सरकार से पुन: अपील की है कि कोविड (cowid) ड्यूटी में लगे शिक्षकों को वापिस स्कूल भेजा जाए। टर्म परीक्षाएँ शुरू हैं और शिक्षकों को बच्चे पढ़ाने का मौका तक नहीं मिल रहा। जब बच्चों के स्कूल खोल दिए गए तो कोविड (Cowid) ड्यूटी और विभागों के कर्मचारियों (Employees) की लगाई जाए । इस बारे में मुख्य सचिव ने आपदा प्रबंधन व स्वास्थय विभाग को संघ की अपील पर आदेश दिए थे मगर कुछ जिलों में अब तक शिक्षक इन नॉन-टीचिंग ड्यूटियों से भारमुक्त नहीं किए जा रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।