कमेटी का गठन: केंद्रीय University के प्रोफेसर पर लगे आरोपों की होगी जांच

आरोप है कि प्रोफेसर ने विवि (University) की वेबसाइट पर दावा किया है कि उन्होंने मानव भारती विवि सोलन के एक शोधार्थी को पीएचडी (PHD) करवाने में गाइड एवं सुपरवाइजर की भूमिका निभाई है। हैरत की बात है कि मानव भारती विवि (University) के ही रजिस्ट्रार ने लिखित में जानकारी दी है कि उनका विवि पीएचडी (PHD) कोर्स नहीं चलाता। 
 | 
.

हमीरपुर ।  हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय (H.P. Central University) के एक प्रोफेसर पर झूठी जानकारी देने के आरोपों की जांच के लिए विवि प्रशासन ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है। सीनियर प्रोफेसर की अध्यक्षता में गठित कमेटी संबंधित प्रोफेसर के पीएचडी (PHD) प्रकरण की जांच करेगी। विद्यार्थी परिषद ने भी गत दिवस विवि के कुलपति प्रो. एसपी बंसल (SP Bansal) को ज्ञापन सौंपकर जांच की मांग उठाई थी। 



एबीवीपी  (ABVP) का आरोप है कि विवि (University)  के संबंधित प्रोफेसर ने झूठी जानकारी देकर केंद्रीय विवि (Central University) की छवि को खराब करने का प्रयास किया है। आरोप है कि प्रोफेसर ने विवि की वेबसाइट पर दावा किया है कि उन्होंने मानव भारती विवि सोलन  (University Solan) के एक शोधार्थी को पीएचडी (PHD) करवाने में गाइड एवं सुपरवाइजर की भूमिका निभाई है।



एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर पदोन्नति के लिए यह होती हैं शर्तें

किसी भी विवि  (University)  में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर आठ साल का कार्य अनुभव और एक शोधार्थी को पीएचडी (PHD) गाइड के तौर पर सेवाएं देने की शर्त है। सूत्रों के मुताबिक विवि के कुछ शिक्षक भर्ती एवं पदोन्नति की इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं। इसलिए कमेटी की जांच में यह भी सामने आएगा कि इस तरह के अन्य कितने मामले हैं।

यह भी पढ़ेंः-    Hamirpur में भी रात्रि 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगा कफ्र्यू : DC 


हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि धर्मशाला (H.P. Central University Dharamshala) रजिस्ट्रार डॉ. विशाल सूद  (Dr. Vishal Sood) ने कहा कि  केंद्रीय विवि (Central University) के जिस प्रोफेसर ने पीएचडी (PHD) करवाने का दावा किया है, उनके खिलाफ विवि प्रशासन ने जांच करवाने का निर्णय लिया है। फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।