टीजीटी (TGT) शिक्षकों की फ़ाईनल (Final) वरिष्ठता सूची जारी करे विभाग (Department)

पिछले 5 से 6 वर्षों में टीजीटी (TGT) बने हुए शिक्षकों की अंतिम वरिष्ठता सूची की प्रतीक्षा शिक्षक लंबे समय से कर रहे हैं ।
 | 
.
हमीरपुर ।  हिमाचल (Himachal) के टीजीटी (TGT) शिक्षकों की फ़ाईनल वरिष्ठता सूची शिक्षा विभाग (Education Department) शीघ्र जारी करे । पिछले 5 से 6 वर्षों में टीजीटी (TGT) बने हुए शिक्षकों की अंतिम वरिष्ठता सूची की प्रतीक्षा शिक्षक लंबे समय से कर रहे हैं । उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में टीजीटी (TGT) से प्रवक्ता स्कूल नई व्यवस्था पदोन्नति हेतु 31 मार्च, 2022 तक उन टीजीटी (TGT) शिक्षकों को पदोन्नति हेतु मामले भेजने के लिए कहा है जिनकी सेवाएँ 31 मार्च , 2022 को 5 साल बतौर टीजीटी पूर्ण होने वाली हैं । इन आवेदनों के लिए शिक्षक का वरिष्ठता क्रमांक देना अनिवार्य है मगर अनेकों शिक्षकों को वरिष्ठता क्रमांक नहीं मिला है । कुछ शिक्षकों को मिले वरिष्ठता क्रमांक में संशोधन की अपेक्षा है ।

यह मांग शिक्षा विभाग (Education Department) से राजकीय टीजीटी कला (TGT Arts) संघ प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल व महासचिव विजय हीर ने की है । विभाग ने अस्थायी वरिष्ठता सूची जारी की है जिसमें अनेकों संशोधन और नाम जोड़ने की मांग टीजीटी (TGT) शिक्षक लंबे समय से कर रहे हैं । अप्रैल माह में जो सूचियाँ जारी की हैं , उनमें कई शिक्षकों के नाम शामिल नहीं हैं और अनेकों शिक्षकों को हाईकोर्ट के फैसलों के अनुसार नोशनल वरिष्ठता लाभ देकर पदोन्नति सूची संशोधित करनी बाकी है । शिक्षक इस वरिष्ठता सूची में अपना नाम शामिल करने हेतु विभागीय चैनल से आवेदन समय पर भेज चुके हैं मगर अनेकों शिक्षकों को जारी वरिष्ठता सूची में अपना नाम गायब दिखा ।

इसके अलावा जिन शिक्षकों को वरिष्ठता में आपत्तियाँ हैं , उनको वरिष्ठता पुन: निर्धारण हेतु अपने दावे प्रमाण सहित भेजने का मौका मिलना चाहिए । इसके अलावा एम.ए. (MA) में 50 प्रतिशत अंकों की शर्त में 19 अगस्त, 2011 से पूर्व एम.ए. (MA) कर चुके शिक्षकों को न्यूनतम अंकों की शर्त में दी गई छूट को भी प्रवक्ता स्कूल न्यू भर्ती पदोन्नति नियमावली से हटाने के कारण शिक्षक निराश हैं । प्रदेश के करीब चार हज़ार टीजीटी (TGT) इस शर्त के चलते प्रवक्ता पदोन्नति से महरूम होने वाले हैं । ऐसे में उनको प्रवक्ता टीईटी (TET) में बैठने का मौका भी नसीब नहीं होगा जबकि अगले 2 वर्षों में टीईटी (TET) उत्तीर्ण शिक्षकों को ही पदोन्नति देने के नियम बन सकते हैं जिसके चलते सेवानिवृत्ति के कगार पर बैठे शिक्षक उन पर टीईटी की शर्त से मुक्ति चाहते हैं ।

शिक्षा विभाग में आगे होने वाली एसोसिएट प्रोफेसर भर्ती में चयनित होने पर कार्यरत टीजीटी (TGT) और प्रवक्ता को केंद्रीय सेवा नियमावली 1965 के मुताबिक पिछली सेवा के समस्त प्रकार के लाभ देने हेतु संघ ने प्रदेश मुख्य सचिव को ज्ञापन भेजा है । ऐसे में पूर्व पद के वित्तीय और पेंशन लाभ प्रतिभावान शिक्षकों को नए पद पर मिलने चाहिए ।

21 नवंबर को होंगे टीजीटी कला (TGT Arts) संघ के प्रदेश स्तरीय चुनाव

टीजीटी कला (TGT Arts) संघ की वर्चुअल प्रदेश स्तरीय बैठक में संघ के प्रदेश स्तरीय चुनावों की तिथि 21 नवंबर तय की गई । ये चुनाव हमीरपुर (Hamirpur) में होंगे और 25 सदस्यता पर एक डेलीगेट की अनुमति होगी । हर खंड , हर वर्ग को डेलीगेट चयन में जगह देने का जिम्मा जिला प्रधान व सचिवों का होगा । कोविड (Cowid)  पॉज़िटिव शिक्षक इसमें भाग नहीं लेंगे, अपितु अपना डेलीगेट देंगे । संघ का सदस्यता शुल्क और डेलीगेट सूचियाँ 17 नवंबर तक जमा करनी होंगी । 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।