भरमौर में जागरूकता रैली निकालकर किया गया पोषण पखवाड़े का शुभारंभ

तहसीलदार एवं कार्यकारी उप मंडल अधिकारी भरमौर अशोक पठानिया ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।  पखवाड़े के दौरान आयोजित की जाएगी विभिन्न गतिविधियां।
 | 
photo

भरमौर । बाल विकास परियोजना अधिकारी भरमौर के तत्वावधान में  वृत्त स्तर पर पोषण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। भरमौर में पोषण पखवाड़ा 3 अप्रैल तक पोषण त्योहार के रूप में मनाया जा रहा है । पखवाड़े के प्रथम दिन बाल विकास परियोजना भरमौर अधिकारी द्वारा पोषण रैली का आयोजन किया गया । तहसीलदार एवं कार्यकारी उप मंडल अधिकारी भरमौर अशोक पठानिया ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

पर्यवेक्षक वृत्त की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रैली का आयोजन पट्टी से पुराने बस स्टैंड तक किया गया । उन्होंने कहा उत्तम स्वास्थ्य के लिए मोटा अनाज बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें मधुमेह ,बीपी ,अस्थमा से बचाव व पाचन तंत्र को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान मिलता है और मोटा अनाज एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत भी है जिसकी जानकारी रैली के द्वारा दी गई। 

बाल विकास परियोजना अधिकारी सुभाष दियोलिया ने जानकारी देते हुए कहा कि पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत 3 अप्रैल तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है जिसमें शिक्षा ,कृषि ,स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग , युवा एवं खेल विभाग और पंचायती राज विभाग द्वारा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी । उन्होंने कहा की 23 मार्च को कृषि विभाग ,स्वास्थ्य विभाग और युवा खेल विभाग के साथ स्कूलों में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मोटे अनाज की पैदावार हेतु प्रशिक्षण और मोटे अनाज के स्वास्थ्य संबंधी फायदे के बारे में परामर्श शिविर भी लगाया जाएगा।
सुभाष ने कहा कि 26 मार्च को समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा । इसी तरह 29 मार्च को बाल विकास परियोजना में किशोरियों के स्वास्थ्य को पोषण उन्मूलन संबंधी जागरूकता स्तर का आयोजन किया जाएगा और 1 अप्रैल को समुदाय आधारित आयोजनों में गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं तथा किशोरियों को बाजरा, कोदरा, कौंणी और कुटकी आदि मोटे अनाज के फायदे बताए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि 2 अप्रैल को परियोजना व वृत्त स्तर पर इन विभागों के सहयोग से जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। पोषण पखवाड़े के अंतिम दिन महिला एवं बाल विकास स्वास्थ्य तथा कृषि विभाग के साथ जागरूकता अभियान के साथ पोषण पखवाड़ा का समापन पंचायत स्तर पर किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधान भरमौर अनिल कुमार, पर्यवेक्षक वृत्त की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा पर्यवेक्षक रैली में मौजूद रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।